Now Reading
Amazon ने भारत में शामिल किए 100 Mahindra इलेक्ट्रिक डिलीवरी वाहन

Amazon ने भारत में शामिल किए 100 Mahindra इलेक्ट्रिक डिलीवरी वाहन

amazon-partners-mahindra-for-electric-vehicles

ई-कॉमर्स दिग्गज़ Amazon India ने मंगलवार को लोकप्रिय ऑटोमेकर कंपनी Mahindra Electric के साथ एक नई पार्टनरशिप का ऐलान किया। और इस पार्टनरशिप के तहत देश के सात शहरों में Amazon India ने क़रीब 100 Mahindra Treo Zor तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों को अपने डिलीवरी बेड़े में शामिल किया है।

आपको बता दें भारत के जिन सात शहरों में Amazon ने इन Mahindra Treo Zor इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) को तैनात किया है, उनमें बेंगलुरु, नई दिल्ली, हैदराबाद, अहमदाबाद, भोपाल, इंदौर और लखनऊ शामिल हैं।

असल में 2020 में ही Amazon India ने घोषणा की थी कि उसके डिलीवरी वाहनों के बेड़े में 2025 तक 10,000 इलेक्ट्रिक वाहन (EVs) शामिल किए जाएँगें।

दिलचस्प ये है कि भारत में ये 10,000 EVs का शामिल किया जाना असल में Amazon की उस ग्लोबल कमिटमेंट से अलग होगा, जिसके तहत कंपनी ने 2030 तक दुनिया भर में अपने डिलीवरी वाहनों के बेड़े में 100,000 इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने का लक्ष्य तय किया हुआ है।

इस बीच केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन ने इस पार्टनरशिप को लेकर कहा;

“Amazon India और Mahindra Electric के बीच हुई इस पार्टनरशिप का स्वागत किया जाना चाहिए, ये क़दम भारत में ई-मोबिलिटी इंडस्ट्री के बढ़ते स्वरूप को दर्शाता है और इस दिशा में ऑटो निर्माताओं और ई-कॉमर्स कंपनियों की भूमिका के लिए भी एक उदाहरण है।”

उन्होंने आगे कहा,

“हमें विश्वास है कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर सरकार के प्रयासों और नीतिगत उपायों के साथ इस क्षेत्र में बुनियादी ढाँचे को बढ़ावा देने के चलते कंपनियों को ई-मोबिलिटी अपनाने में मदद मिलेगी।”

बता दें तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहन Mahindra Treo Zor को अक्टूबर 2020 में लॉन्च किया गया था और यह एक बेहतरीन लिथियम-आयन बैटरी और बेहद आसान चार्जिंग सिस्टम प्रदान करता है, जिससे डिलीवरी पार्टनर्स के लिए अलग-अलग स्थानों में वाहनों को चार्ज करना आसान हो जाता है।

mahindra-treo-zor-electric-3wheeler-delivery

ख़ास ये भी है कि Mahindra Treo Zor को पूरी तरह से भारत में डिजाइन और विकसित किया गया है और दावों के मुताबिक़ इसका प्रदर्शन इंडस्ट्री में सबसे अच्छा बताया जाता है। इसको लेकर लंबे समय तक चलने वाले विकल्प के साथ ही एक सुरक्षित और स्थिर राइड प्रदान करने वाले वाहन के रूप में भी पेश किया जाता है।

इस बीच Amazon India के प्रमुख अमित अग्रवाल ने इसको लेकर Twitter के ज़रिए कहा;

“पर्यावरण को लेकर हमारे प्रयासों की दिशा में ये एक और क़दम है और हम अपने डिलीवरी बेड़े में और अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को जोड़ने के लिए Mahindra Electric के साथ साझेदारी कर बेहद उत्साहित हैं।”

इस Tweet के जवाब में आनंद महिंद्रा ने भी Tweet कर अपनी बात कही और Amazon के प्रयासों की सराहना की। वहीं अपने एक और Tweet में उन्होंने दिलचस्प रूप से कहा;

“E-Commerce में “E” का मतलब अब Electric से है”

आपको बता दें Treo Zor 8 kW की सर्वश्रेष्ठ इन-इंडस्ट्री पावर और 550 किलोग्राम की पेलोड क्षमता के साथ Amazon के लिए वाक़ई एक बेहतरीन डिलीवरी वाहन साबित होता नज़र आएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.