Now Reading
PayPal भारत में 1 अप्रैल से ‘बंद’ कर देगा अपनी पेमेंट संबंधी सेवाएँ

PayPal भारत में 1 अप्रैल से ‘बंद’ कर देगा अपनी पेमेंट संबंधी सेवाएँ

paypal-india-to-stop-payment-services-from-april-1

वैश्विक तौर पर काफ़ी लोकप्रिय डिजिटल पेमेंट प्लेटफ़ॉर्म माना जाने वाला PayPal अब भारत (India) में अपनी घरेलू पेमेंट सेवाओं को 1 अप्रैल से बंद करने जा रहा है।

जी हाँ! अब 1 अप्रैल से कंपनी अपना सारा ध्यान भारतीय व्यवसायों के लिए अधिक से अधिक अंतरराष्ट्रीय बिक्री को तलाशने में केंद्रित करेगी, और भारत में अपने घरेलू प्रोडक्ट से ध्यान हटाएगी। आसान भाषा में कहें तो 1 अप्रैल से आप भारत के भीतर एक दूसरे को PayPal से पेमेंट नहीं कर पाएँगें, लेकिन दूसरे देशों में स्थित लोगों/बिज़नेस आदि के लिहाज़ से इसका इस्तेमाल किया जाता रहेगा।

असल में कैलिफोर्निया आधारित PayPal के एक प्रवक्ता ने IANS के साथ बातचीत करते हुए कहा कि;

“इस फ़ैसले का साफ़ सा मतलब है कि हम अब 1 अप्रैल से भारत के भीतर घरेलू पेमेंट सेवाओं की पेशकश नहीं करेंगे।”

PayPal India की स्थिति

आपको बता दें कंपनी के बेंगलुरू, चेन्नई और हैदराबाद में तीन काफ़ी बड़े सेंटर हैं, जिन्हें अमेरिका स्थित इसके कुछ सेंटरों के बाद सबसे बड़ा माना जाता है। और कंपनी भारत में अपनी बिज़नेस डेवलेपमेंट टीम भी रखती है।

इस बीच PayPal ने यह भी जानकारी दी है कि यह प्रोडक्ट डेवलेपमेंट में निवेश करना जारी रखेगा। इसके प्रोडक्ट असल में भारतीय व्यवसायों को दुनिया भर में लगभग 350 मिलियन PayPal उपभोक्ताओं तक पहुंचने में सक्षम बनाते हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी बिक्री को बढ़ाने व पेमेंट आदि की सहूलियत प्रदान करते हैं।

ज़ाहिर सी बात है इसके देश की अर्थव्यवस्था पर भी बहुत व्यापाक न सही लेकिन असर ज़रूर पड़ता है। आँकड़ो की बात करें तो कंपनी ने पिछले साल भारत में 360,000 से अधिक व्यापारियों के लिए $1.4 बिलियन की अंतरराष्ट्रीय बिक्री को प्रॉसेस किया था।

इसके साथ ही कंपनी ने गुरुवार को $6.12 बिलियन के राजस्व के साथ 2020 की चौथी तिमाही में मजबूत वृद्धि दर्ज की है।

See Also
india-restricts-laptop-tablet-imports

इस रिपोर्ट में PayPal ने कुल लेनदेन के मूल्य को $277 बिलियन बताया, जो तुलनात्मक रूप से देखे तो 39% की बढ़त कही जा रही है। इसके साथ ही कंपनी ने अपने चौथे क्वार्टर में 16 मिलियन नए एक्टिव अकाउंट्स (NNA) जोड़े हैं।

कंपनी के प्रवक्ता के अनुसार;

“PayPal इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भारतीय व्यवसायों की मदद करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। भारत में हमारे वैश्विक भुगतान प्लेटफॉर्म की महत्वपूर्ण भूमिका महामारी के दौरान और बढ़ गई है।”

आपको बता दें PayPal कई भारतीय ऑनलाइन ऐप जैसे MakeMy Trip, BookMyShow और Swiggy आदि में भी एक पेमेंट विकल्प के तौर पर मौजूद रहा है। लेकिन अब घरेलू स्तर पर पेमेंट का ये विकल्प 1 अप्रैल से बंद हो जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.