Now Reading
Google Fit ऐप अब फ़ोन कैमरा के ज़रिए नापकर बताएगी आपकी ‘सांसों’ और ‘दिल की धड़कन’ का रेट

Google Fit ऐप अब फ़ोन कैमरा के ज़रिए नापकर बताएगी आपकी ‘सांसों’ और ‘दिल की धड़कन’ का रेट

google-fit-measure-heart-rate-respiratory-rate-through-cell-phones-camera

अपनी फिटनेट ऐप Google Fit में अब तकनीकी दिग्गज़ कंपनी Google ने एक नए फ़ीचर की पेशकश का ऐलान किया है, जिसके तहत अब ये ऐप आपके फ़ोन के कैमरे को इस्तेमाल कर घर बैठे आपको आपकी ‘सांसों’ और ‘दिल की धड़कन’ का रेट (Respiratory Rate & Heart Rate) नाप कर बताएगी।

असल में ये स्मॉर्टफ़ोन कैमरा और एक कंप्यूटर विज़न तकनीक, Optical Flow का इस्तेमाल कर यह साँस के रेट मापने के लिए छाती में छोटी-छोटी गति का उपयोग करता है।

आपको फ़िलहाल ये सुविधा Google के Pixel फ़ोन में ही Google Fit द्वारा उपलब्ध करवायी जाएगी। Google Fit पहले ही स्मार्टफोन सेंसर का उपयोग यह पता लगाने के लिए करता है कि लोग कितनी दूर चलते हैं या कितनी कैलोरी बर्न कर चुके हैं।

Google हेल्थ टेक्नॉलजी टीम के प्रमुख श्वेतक पटेल के अनुसार सेंसर और सॉफ्टवेयर, जो स्मार्टफोन में हैरान करने वाली तस्वीरें लेने या स्ट्रीमिंग वीडियो को ऑटोमेटिक रूप से संचालित करते हैं, उनका इस्तेमाल हैंडसेट के द्वारा साँस और दिल की धड़कन का रेट मापने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।

Google_Fit_measuring_heart_rate

आसान भाषा में कहें तो Google की हेल्थ टीम के अनुसार जब आप कैमरा लेंस पर उंगली रखेंगें तो कैमरा ये देखेगा कि स्किन का कलर कैसे बदल रहा है, और उसी के अनुसार ये हार्ट (दिल) के रेट को का पता लगाएगा कि कितनी बार खून पम्प कर रहा है।

ये स्मॉर्टफ़ोन उपयोगकर्ताओं के स्वास्थ्य से जुड़े सारे डेटा की प्रोसेसिंग उनके स्मार्टफोन में ही करेगा और इसको सेव करने का भी विकल्प देगा।

See Also
digital-data-protection-bill-2023-passed-in-lok-sabha

इसके साथ ही Google Fit ऐप उपयोगकर्ताओं को नए अपडेट के साथ हेल्थ ऐक्टिविटी और हेल्थ गोल्स सेट करने और उन्हें पूरा करने का भी विकल्प देगी।

लेकिन अन्य स्मार्टफ़ोन उपयोगकर्ताओं को निराश होने की ज़रूरत नहीं, माना ये जा रहा है कि Google इस रोल आउट के बाद जल्द ही नए Android सॉफ्टवेयर के ज़रिए बाकी स्मार्टफोन्स और iPhones के लिए भी अपनी ऐप में ये फ़ीचर प्रदान कर सकता है।

वहीं संकेत इस बात के भी दिए जा रहें हैं कि स्मार्टफोन्स के साथ ही साथ फ़ोन के साथ कनेक्टेड स्मार्ट डिवाइसों की मदद से भी इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.