Now Reading
WhatsApp अपनी वेब ऐप में जोड़ रहा है नया शॉपिंग फ़ीचर, ऐसे कर सकेंगें इस्तेमाल!

WhatsApp अपनी वेब ऐप में जोड़ रहा है नया शॉपिंग फ़ीचर, ऐसे कर सकेंगें इस्तेमाल!

whatsapp-is-adding-new-shopping-features-to-its-web-app

अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी के विवादों के बीच WhatsApp अब अपने वेब ऐप (Web App) पर शॉपिंग (Shopping) फ़ीचर जोड़ रहा है, ताकि लोगों के लिए प्लेटफ़ॉर्म पर प्रोडक्ट सर्च को आसान बनाया जा सके।

इतना ही नहीं बल्कि इस नए WhatsApp Web Shopping फ़ीचर के तहत प्लेटफ़ॉर्म पर प्रोडक्ट की पेशकश करने वाले बिज़नेस अब सिर्फ़ फ़ोन के बजाए डेस्कटॉप से भी अपना प्रोडक्ट कैटलॉग बना और उसको मैनेज कर सकेंगें।

इस नई सुविधा को लेकर दुनिया की सबसे बड़ी एनस्टेंट मैसेजिंग ऐप सर्विस WhatsApp ने कहा;

“आज दुनिया भर में WhatsApp पर कुछ ख़रीदारी करने के मक़सद से लोग़ 80 लाख बिज़नेस कैटलॉग (जिनमें 10 लाख भारत से हैं) को सर्च कर सकते हैं।”

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी की मानें तो ग्राहकों के साथ ही साथ WhatsApp पर प्रोडक्ट कैटलॉग की सुविधा से बिजनेसों को काफ़ी फ़ायदा मिला है। वह लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप पर सीधा संभावित ग्राहकों को अपने प्रोडक्ट और ऑफ़र्स की पेशकश कर पा रहे हैं।

लेकिन क्योंकि अधिकतर बिज़नेस अपने प्रोडक्ट इन्वेंटरी और लिस्टिंग को डेस्कटॉप से मैनेज करना ही पसंद करते हैं इसलिए अब WhatsApp ने अपनी Web ऐप पर ये Shopping सुविधा की पेशकश का मन बनाया है। ज़ाहिर है इसके ज़रिए बिज़नेस को इन तमाम कामों में बेहद आसानी और तेज़ी मिलेगी।

WhatsApp की ये नई सुविधा बेशक उन बिजनेस के लिए काफ़ी मददगार होगी, जो बड़े स्तर पर प्रोडक्ट कैटलॉग व इन्वेंटरी रखते हैं, जैसे रेस्तरां या कपड़े की दुकान आदि। क्योंकि अब वह अपने ऑफ़िस व दुकान में मौजूद बड़ी कम्प्यूटर स्क्रीन पर ये सब कर सकेंगें।

इतना ही नहीं बल्कि WhatsApp इन व्यवसायों को उनकी कैटलॉग/ प्रोडक्ट लिस्ट में से कुछ विशेष प्रोडक्ट को ‘Hide’ करने का भी विकल्प दे रहा है, ताकि जब भी वह प्रोडक्ट वापस से स्टॉक में आए तो बस एक क्लिक करके बिज़नेस अपने ग्राहकों को उसकी सूचना दे सकें।

See Also
samsung-qualcomm-oppose-indias-live-tv-on-phones-plan

whatsapp-catalog-hide

आपको याद दिला दें WhatsApp ने पिछले साल Carts फ़ीचर पेश किया था, जिसके ज़रिए लोगों को कैटलॉग में से कई प्रोडक्ट ब्राउज़ करके शॉपिंग बकेट में जोड़ने और एक साथ WhatsApp पर ही बिज़नेस को ऑर्डर भेजने की सहूलियत मिलती है।

whatsapp-carts

How to use WhatsApp Carts or Shopping?
  • WhatsApp को ओपन करें।
  • आपको जहाँ से ऑर्डर करना है उस बिजनेस प्रोफ़ाइल पर चलें जाएं।
  • कैटलॉग एक्सेस करने के लिए उसके नाम के बगल में Shopping बटन आइकन पर टैप करें।
  • पसंदीदा प्रोडक्ट ब्राउज़ करें और उसपर टैप कर दें।
  • फिर Add to Cart बटन पर क्लिक करें।
  • कार्ट के सभी प्रोडक्ट को देखने के लिए View Cart पर चलें जाएं।
  • ज्यादा प्रोडक्ट जोड़ने हैं तो Add More पर टैप करें।
  • अपने Cart पर सारे प्रोडक्ट जोड़ लेने के बाद बिज़नेस को WhatsApp मैसेज पर भेज दें।
  • ऑर्डर के डिटेल को View Cart बटन पर जाकर देखा जा सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.