Now Reading
WhatsApp पर अब हर दिन भेजें जातें हैं क़रीब 100 बिलियन मैसेज

WhatsApp पर अब हर दिन भेजें जातें हैं क़रीब 100 बिलियन मैसेज

indian-government-blocks-14-messaging-apps-here-is-the-full-list

अगर कहा जाए की दुनिया भर में WhatsApp अपने मॉडल और सेवाओं के साथ मिलकर अपनी तरह की एक अनोखी सर्विस बनती है तो शायद इसमें कुछ नहीं हो।

दरसल Facebook के सीईओ Mark Zuckerberg ने भी अब इसी बात पर एक बार फिर से मोहर लगाते हुए आज तिमाही आय की घोषणा के वक़्त इस बात की जानकारी दी कि अब WhatsApp पर रोज़ाना क़रीब 100 बिलियन से अधिक मैसेज भेजे जाते हैं। आपको बता दें Facebook ने $19 बिलियन की रिकॉर्ड डील के तहत कुछ सालों पहले WhatsApp का अधिग्रहण किया था।

आपको बता दें Facebook में WhatsApp का नेतृत्व कर रहे Will Cathart ने एक ट्वीट में इस संख्या की पुष्टि भी की है।

See Also
npci-launches-upi-lite-x-and-hello-upi-feature

लेकिन आपको शायद एक बार में यह आँकड़ा सुनकर काफ़ी हैरान करने वाला लगे, लेकिन चलिए आपको इसके पहले के कुछ आँकड़ो से मिलवाते हैं। दरसल 2016 में जब WhatsApp काफ़ी तेज़ी से अपनाए जाने वाला लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ोर्म के रूप में उभर रहा था तब Facebook और इसके Messenger दोनों में रोज़ाना क़रीब 60 बिलियन मैसेज भेजे जाते थे। और पिछले साल कहा जाता है यह आँकड़ा 100 बिलियन तक छू गया था।

लेकिन हमें बेशक WhatsApp की तकनीकी टीम की सराहना करनी चाहिए। पिछले साल नए साल की पूर्व संध्या पर 100 बिलियन मैसेजों को मैनेज करना और बिना किसी देरी से हमें एक सुलभ संचार सुविधा प्रदान करना वाक़ई हैरान करने वाला है और इसको लेक तकनीकी उपलब्धि के रूप में भी देखा जा सकता है।

आपको बता दें WhatsApp ने महज़ 6 सालों के अंदर ही इस आँकड़े को दोगुना किया है। दरसल 2014 में WhatsApp के संस्थापक Jan Koum ने कहा था कि प्लेटफॉर्म ने एक दिन में 50 बिलियन मैसेज भेजने का रिकॉर्ड दर्ज किया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.