Now Reading
LG Electronics ने भारत में पेश किया कंपनी का ‘ई-स्टोर’; बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद

LG Electronics ने भारत में पेश किया कंपनी का ‘ई-स्टोर’; बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद

भारत में आप सभी ने LG का नाम तो ज़रूर ही सुना होगा, और सुना क्या हमारे घर में इस ब्रांड का कोई न कोई प्रोडक्ट अधिकतर देखने को मिल ही जाता है। और अब LG India एक बार फिर से ख़बरों में है।

दरसल भारत की सबसे बड़ी घरेलू उपकरण निर्माता कंपनी LG Electronics India ने एकल ब्रांड कंपनियों और निर्माताओं के लिए विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) का उपयोग करके कंपनी के मालिकाना हक़ वाले एक ऑनलाइन स्टोर फ्रंट को लॉंच किया है।

जी हाँ! इस कोरियाई कंपनी के मुताबिक़ COVID-19 महामारी के कारण भारतीय उपभोक्ता टेलीविजन सेट और रेफ्रिजरेटर सहित कई प्रोडक्ट की ओर तेज़ी से रुझान कर रहें हैं और अब इस नए क़दम के साथ कंपनी को इनकी बिक्री तेज करने में मदद मिलेगी।

दरसल ईटी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक़ LG Electronics India के बिजनेस हेड (ऑनलाइन और ईकॉमर्स) दीपक तनेजा के अनुसार कंपनी के मालिकाना हक़ वाले ई-स्टोर में अभी 150 मॉडल के वर्गीकरण के साथ प्रीमियम-एंड उत्पादों पर ध्यान दिया जा रहा है लेकिन धीरे धीरे इसमें क़रीब 60-70% पोर्टफोलियो की बिक्री शुरू हो जाएगी।

रिपोर्ट में दीपक के अनुसार यह बताया गया है कि पूरी खरीद प्रक्रिया LG द्वारा संचालित और नियंत्रित की जाएगी, जिसके लिए कंपनी ने अपने गोदाम से लास्ट-मील डिलीवरी के लिए लॉजिस्टिक कंपनियों के साथ साझेदारी भी की है।

दरसल कंपनी के अनुसार इसने पिछले एक साल में ऑनलाइन बिक्री के लिहाज़ में 100% वृद्धि हासिल की है भले इस उद्योग के लिए आँकड़े 30-35% तक ही रहें हो। अगर ऐसा है तो वाक़ई LG के लिए यह क़दम काफ़ी लाभदायक साबित हो सकता है।

See Also
aktu-free-ai-and-data-science-online-course

इस बीच रिपोर्ट के हवाले से आपको बता दें कि इस ई-स्टोर के लिए कोई विशेष पेशकश नहीं दी जाएगी और कीमतें खुदरा बिक्री के बराबर ही होंगी। लेकिन इतना ज़रूर है कि कंपनी कुछ समय बाद कुछ ऑफ़र्स या Membership आदि प्लान की ओर रूख कर सकती है, जो LG फ़िलहाल अमेरिका जैसे कुछ वैश्विक बाजारों में पहले से भी कर रही है।

इसके साथ ही LG India ने कहा कि यह क़दम उपभोक्ता मूल्य निर्धारण को प्रभावित नहीं करता है, जिसमें विक्रेताओं द्वारा ऑनलाइन मार्केटप्लेस जैसे Amazon और Flipkart और खुदरा स्टोरों की कीमतें शामिल हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.