Now Reading
Microsoft कर रहा है TikTok के अमेरिकी बिज़नेस के अधिग्रहण को लेकर बातचीत: रिपोर्ट

Microsoft कर रहा है TikTok के अमेरिकी बिज़नेस के अधिग्रहण को लेकर बातचीत: रिपोर्ट

tiktok-layoffs-entire-india-staff

भारत में बैन होने के बाद अमेरिका में भी लगातार बैन के ख़तरे का सामना कर रहा TikTok लगातार सुर्ख़ियों में है। और आज इससे जुड़ी एक बड़ी ख़बर सामने आई है। दरसल ख़बर यह है कि Microsoft जल्द ही TikTok के अमेरिकी बिज़नेस का अधिग्रहण कर सकता है।

जी हाँ! चीन आधारित ByteDance के मालिकाना हक़ वाली इस वीडियो-शेयरिंग ऐप TikTok को लगातार अमेरिका में राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर घेरा जा रहा था, जिसके चलते रिपोर्ट आ रहीं थी कि जल्द ही कंपनी अपनी व्यवसाय संरचना में बदलाव कर सकती है।

ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प TikTok के अमेरिकी बिज़नेस के स्वामित्व को अलग कर किसी अमेरिकी कंपनी को देने के पक्ष में हैं। अमेरिका शुरू से ही चीनी कंपनी के ऐप के नियंत्रण को लेकर संभावित राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिमों की जांच कर रहा है। और कल कई ऐसी ख़बरें भी सामने आई कि ट्रम्प जल्द ही इसको लेकर कोई फ़ैसला ले सकतें हैं।

ज़ाहिर है अभी Microsoft से लेकर ByteDance किसी ने भी इस मुद्दे पर खुलकर कुछ भी नहीं कहा है, लेकिन इतना तय है कि Microsoft और बयतेदनके के अधिकारियों के बीच TikTok के अमेरिकी ऑपरेशन को लेकर चर्चा शुरू हो गई है, जिसका परिणाम भी जल्द ही सामने आ सकता है।

See Also
deepfake-issue-india-special-officer-and-7-day-deadline-for-social-media

याद दिला दें ByteDance ने 2017 में Music.ly को खरीदा था और इसे TikTok में मर्ज़ कर दिया था, जिसके बाद यह पहला ऐसा चीनी ऐप बन गया था, जो अमेरिकी बाज़ार में इतना लोकप्रिय बन सका।

लेकिन TikTok की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए अमेरिकी अधिकारियों ने चीनी सरकार द्वारा अमेरिकी नागरिकों का डेटा प्राप्त करने आदि जैसे गम्भीर मुद्दों को लेकर जाँच शुरू कर दी। और अब इसलिए TikTok भी जल्द से जल्द इस मुद्दे को हल करने के प्रयास कर रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.