संपादक, न्यूज़NORTH
चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo अगले महीने भारत में अपने सब-ब्रांड iQOO के तहत एक प्रीमियम स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है।
यह ब्रांड फ़िलहाल अभी तक सिर्फ़ चीन के बाजार को ध्यान में रखते हुए काम कर रहा था, लेकिन अब यह ग्लोबल मार्केट में अपनी पहुँच स्थापित करने के मकसद से योजनाएं तैयार कर रहा है।
एंड्रॉइड सेंट्रल की एक रिपोर्ट के अनुसार खास बात यह है कि कंपनी भारत में अपने फ्लैगशिप फोन लॉन्च करने के साथ ही अपने ग्लोबल विस्तार का आगाज़ करने जा रही है।
इस बीच आपको बता दें Vivo भारत के स्मार्टफोन बाज़ार में 2019 की आख़िरी तिमाही में दूसरा स्थान हासिल कर सबको हैरान करने में कामयाब रहा है।
Vivo जहाँ भारत के स्मार्टफोन बाज़ार में 21% की बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रहा वहीँ Samsung को 19% की बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान से ही संतोष करना पड़ा। वहीँ Xiaomi अपने 27% मार्केट शेयर के साथ टॉप पर बना हुआ है।
साथ ही Oppo और Realme टॉप 5 अन्य खिलाड़ी में शामिल रहे, जिनके पास क्रमशः 12% और 8% की बाजार हिस्सेदारी दर्ज की गई।
आपको बता दें Vivo 2019 में 76% सालाना और आख़िरी तिमाही में 134% की वृद्धि हासिल करने में कामयाब रहा, जो कंपनी के बजट सेगमेंट स्मार्टफोन सीरीज के अच्छे प्रदर्शन के चलते हो सका।