Now Reading
Reliance ने लॉन्च किया ऑनलाइन ग्रोसरी प्लेटफार्म ‘Jiomart’; Flipkart और Amazon को टक्कर देने का इरादा

Reliance ने लॉन्च किया ऑनलाइन ग्रोसरी प्लेटफार्म ‘Jiomart’; Flipkart और Amazon को टक्कर देने का इरादा

what-is-jio-submarine-cable-system-in-india-जियो-सबमरीन-केबल-सिस्टम

करीब $150 बिलियन से अधिक की वैल्यूएशन वाली भारतीय दिग्गज़ Reliance Industries दुनिया के सबसे बड़े टेलीकॉम नेटवर्क Jio की सफ़लता के बाद अब शायद पीछे मुड़कर देखना नहीं चाहती है।

जी हां! एक बार फिर से Reliance ने एक कदम और बढ़ाते हुए अब भारत के ई-कॉमर्स सेगमेंट में उतरने का ऐलान किया है।

कंपनी ने Jiomart नामक अपना ऑनलाइन ग्रोसरी प्लेटफार्म लॉन्च किया है। 

दिलचस्प यह है कि Reliance पहले से ही देश के अंदर Reliance Fresh नामक सबसे बड़ी ऑफ़लाइन ग्रोसरी चैन का संचालन कर रहा है।

दरसल इसके जरिये Reliance का मकसद अपनी टेलीकॉम-टू-एवरीथिंग यानी Jio की सेवाओं का विस्तार करना है। कंपनी अब अपने Reliance Fresh को अपने इस व्यापक नेटवर्क के जरिये जोड़ कर एक बड़ा उपयोगकर्ता आधार हासिल करना चाहती है।

आपको बता दें Reliance के इस नए प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी रखने वाले लोगों के अनुसार कंपनी एक ऐसा एग्रीगेटर प्लेटफार्म बना रही है जहाँ स्थानीय ग्रॉसर्स को भागीदार बनाया जाएगा और साथ ही उन्हें ऑफ सेल (PoS) सिस्टम, कम ब्याज वाला निवेश, इन्वेंट्री प्रबंधन कौशल और जीएसटी संबंधी सुविधाएं भी प्रदान की जायेगीं।

बता दें Reliance के मालिक मुकेश अम्बानी ने Jiomart का ऐलान जनवरी 2019 में ही कर दिया था।

उन्होनें तभी इस बात की घोषणा कर दी थी कि Reliance Retail और Jio साथ आकर देश में ई-कॉमर्स क्षेत्र के भीतर एक नया आगाज़ करेंगें।

See Also
ex-twitter-ceo-parag-agrawal-raises-30-mn-dollar-for-new-ai-venture

फिलहाल यह प्लेटफ़ॉर्म ऐप-ओनली मॉडल के माध्यम से लॉन्च किया गया है। और वर्तमान में Jiomart भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई के बाहरी इलाकों जैसे ठाणे, कल्याण और नवी मुम्बई जैसी जगहों में अपनी सेवाएं प्रदान करता नजर आएगा।

Jiomart नामक यह प्लेटफार्म फ़्री होम डिलीवरी, प्री-रजिस्ट्रेशन छूट और 50,000 से अधिक किराना उत्पाद ऑनलाइन खरीदने का विकल्प प्रदान करता है।

ऐसा नज़र आता है कि कंपनी Jio के लांच की ही तरह शुरुआत में सेवाओं को ग्राहकों के लिए बेहद आकर्षक और किफ़ायती बनाना चाहती है।

हालांकि यह जरूर है कि कंपनी को इस बाजार क्षेत्र में भी थोड़ी चुनौती जरूर मिलेगी। BigBasket और Grofers जैसे खिलााड़ी पहले से ही भारत के ऑनलाइन ग्रोसरी क्षेत्र में अपनी पहचान बना चुके हैं और ऐसे में एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के मालिकाना हक़ वाला प्लेटफार्म Jiomart इन सबके बीच अपनी जगह कैसे बनायेगा यह देखना बेहद दिलचस्प होगा?

View Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.