e-Dakhil Portal: अब भारत में उपभोक्ताओं को एक बेहद ही खास सुविधा सरकार ने पेश किया है, जिसकी मदद से उपभोक्ता (ग्राहक) किसी भी दुकानदार की शिकायत घर में बैठे बैठे ही दर्ज करा सकता हैं। यानि कि खरीदी के दौरान किसी भी परेशानी की शिकायत देश के अंदर मौजूद कोई भी दुकानदार की शिकायत इस पोर्टल के माध्यम से की जा सकेगी। सरकार ने बुधवार को कहा कि उपभोक्ताओं की शिकायतें दर्ज करने की सस्ती, त्वरित एवं बाधारहित व्यवस्था के तौर पर e-Dakhil Portal सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सफलतापूर्वक शुरू हो चुका है।
ढाई लाख से अधिक उपभोक्ता e-Dakhil Portal में पंजीकृत
ई-दाखिल पोर्टल उपभोक्ताओं के अधिकार संरक्षण के लिए एक प्रभावी प्रयास है, इसकी सहायता से ग्राहक अपनी किसी भी परेशानी (खरीदी के समय) की शिकायत के तौर में दर्ज करा सकता हैं। यह उपभोक्ताओं को संबंधित उपभोक्ता अदालत तक पहुंचने के लिए एक कुशल और सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है, फिलहाल 2,81,024 उपयोगकर्ता ई-दाखिल पोर्टल पर पंजीकृत हैं और कुल 1,98,725 मामले दर्ज किए गए हैं। जिसमें अब तक 38,453 शिकायतों का निपटारा भी किया जा चुका है।
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लद्दाख में e-Dakhil Portal पोर्टल को पेश किया गया
लद्दाख में हाल ही में (22 नवंबर को) ई-दाखिल पोर्टल को पेश किए जाने के साथ ही यह ऑनलाइन शिकायत मंच अब पूरे भारत में उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है। पहली बार सात सितंबर, 2020 को शुरू किए गए ई-दाखिल पोर्टल को उपभोक्ता शिकायत निवारण प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए विकसित किया गया है। जल्द ही सरकार इस पहल को आगे बढ़ाते हुए ई-जागृति’ पोर्टल लाने की दिशा में भी प्रयासरत है। यह पोर्टल मामला दर्ज करने, उनकी प्रगति की निगरानी व प्रबंधन को सुव्यवस्थित करेगा। यानि की ई-दाखिल पोर्टल में शिक़ायत दर्ज की जायेगी तो वही ई-जागृति’ पोर्टल के माध्यम से उस शिकायत के बारे में पल पल की अपडेट उपभोक्ता प्राप्त कर पाएंगे।