TRAI’s Crackdown Leads to 20% Drop in Spam Call Complaints: भारत में अनचाही या कहें तो स्पैम कॉल्स और SMS से परेशान उपभोक्ताओं के लिए राहत की खबर आई है। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) के अनुसार, अब ऐसे मामलों में कमी देखने को मिल रही है। नियामक के अनुसार, स्पैम कॉल्स और SMS को लेकर हाल में उठाए गए सख्त कदमों के चलते इनसे संबंधित शिकायतों में काफी कमी आई है।
आपको याद दिला दें, TRAI द्वारा अगस्त 2024 में जारी किए गए नए निर्देशों के तहत देश में SPAM कॉल्स और SMS को लेकर सख्ती की गई है। इन निर्देशों में उल्लंघन करने वाले संस्थानों पर भारी जुर्माने से लेकर उनके संसाधनों की जब्ती आदि तमाम प्रावधान भी शामिल हैं। इन सख्त कदमों का नतीजा अब यह है कि स्पैम कॉल्स में 20% तक की कमी दर्ज की गई है।
Spam Call Complaints: आँकड़े
TRAI की रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त 2024 में अनरजिस्टर्ड सेंडर्स को लेकर 1.89 लाख शिकायतें दर्ज की गईं थीं, जो सितंबर में घटकर 1.63 लाख हो गईं और अक्टूबर में यह संख्या 1.51 लाख पर आ गई। यह अगस्त के मुकाबले 20% की कमी को दर्शाता है, जो कि TRAI के सख्त कदमों का ही परिणाम माना जा रहा है। इन आंकड़ों से यह साफ है कि TRAI की नई रणनीतियों और कठोर कार्यवाई के प्रावधान के चलते स्पैम कॉल्स और एसएमएस आदि पर नकेल कसी है।
स्पैम कंट्रोल करने के लिए TRAI ने 20 अगस्त 2024 को एक नया निर्देश जारी किया, जिसमें सभी संदेशों की ट्रैसेबिलिटी सुनिश्चित करने के लिए नियमों को सख्त किया गया। इसके तहत सभी मैसेजों का सोर्स 1 नवंबर 2024 से ट्रैक किया जाना अनिवार्य किया गया है। इसके लिए Principal Entities (PEs) और Registered Telemarketers (RTMs) को अपनी मैसेज सीरीज को रजिस्टर करने का आदेश दिया गया है।
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इन तमाम नियमों का मकसद यही है कि मैसेज कहाँ से शुरू हुआ और इसके डिस्ट्रिब्यूशन की ट्रैसेबिलिटी सुनिश्चित करना है ताकि स्पैम के इन तरीक़ों पर रोक लगाई जा सके। वैसे टेक्नोलॉजी अपडेट करने और ट्रेसिंग प्रक्रिया के लिए PEs और टेलीमार्केटर्स को आवश्यक समय देने के लिए TRAI ने इस समय सीमा को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है।
जानकारी के मुताबिक, अब सभी टेलीकॉम सेवाएं SMS ट्रैसेबिलिटी के लिए आवश्यक टेक्नोलॉजी सोल्यूशन लागू कर चुकी हैं, जिससे मैसेजों की सटीक ट्रेसिंग आसान हो गई है। अगस्त 2024 में TRAI ने नए दिशा-निर्देश जारी किए, जिनमें कहा गया कि कोई भी संस्था अगर नियमों का उल्लंघन करते हुए प्रचार आदि संबंधित कॉल्स करती है, तो उनके खिलाफ कड़े कदम उठाए जाएंगे।
कठोर कार्यवाई के प्रावधान
इन दिशा-निर्देशों में उल्लंघन करने वाली संस्थाओं के सभी टेलीकॉम संसाधनों को डिस्कनेक्ट करना, उन्हें दो साल तक के लिए ब्लैकलिस्ट करना, और नए संसाधनों के आवंटन पर प्रतिबंध लगाना शामिल है।
TRAI ने अनचाही कॉल्स और SMS को नियंत्रित करने के उपायों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए 12 नवंबर 2024 को एक वेबिनार का आयोजन किया। Reliance Jio के सहयोग से आयोजित इस वेबिनार में RBI, SEBI, PFRDA, और IRDAI जैसी विभिन्न नियामक संस्थाओं से जुड़े 1000 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। वेबिनार के चलते अब तक 13,000 से अधिक PEs ने अपने मैसेजों की सीरीज को पंजीकृत कर लिया है और अन्य की प्रक्रिया जारी है।