Meta to Introduce Ads on Threads: सोशल मीडिया दिग्गज Meta Platforms ने अपने माइक्रो-ब्लॉगिंग ऐप Threads पर 2025 से विज्ञापन दिखाने की योजना बनाई है, जैसा इसके अन्य तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मो पर पहले से ही देखनें को मिलता है। दिलचस्प रूप से यह कदम उन ब्रांड्स और कंपनियों के लिए एक नई शुरुआत हो सकती है जो मौजूदा माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X (पूर्व में Twitter) की नीतियों आदि से खुश न होने के चलते उसका इस्तेमाल बंद करना चाहते हैं।
याद दिला दें, Threads ऐप को पिछले वर्ष जुलाई में Meta ने लॉन्च किया गया था। यह सीधे तौर पर X से प्रतिस्पर्धा करता है। अब इसके यूजर्स को ऐप में विज्ञापन भी देखनें को मिल सकते हैं। इसको लेकर The Information की एक हालिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से जिक्र किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार Meta आगामी साल 2025 की शुरुआत में सीमित संख्या में विज्ञापनदाताओं को Threads पर विज्ञापन देने का मौका दे सकता है।
Ads on Threads: बढ़ रहा उपयोगकर्ता आधार
देखा जाए तो Threads ने मार्केट में तेजी से लोकप्रियता हासिल की है। पिछले महीने Meta के सीईओ मार्क ज़ुकरबर्ग ने बताया था कि Threads ने लगभग 275 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं का आंकड़ा पार कर लिया है, जो बेशक ऐसी किसी भी नई ऐप के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि कही जा सकती है। Meta ने अन्य सोशल मीडिया ऐप्स Instagram, Facebook आदि की तरह अब Threads पर भी एक मजबूत उपयोगकर्ता आधार बन रहा है। शायद यही वजह है कि सोशल मीडिया दिग्गज अब इसको कंपनियों के लिए एक संभावित विज्ञापन प्लेटफॉर्म बन सकता है।
न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!
वर्तमान में Threads पर किसी प्रकार के विज्ञापन और मनीटाइजेशन फीचर्स नहीं हैं, लेकिन Meta ने विज्ञापन योजना की घोषणा कर दी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, Meta की Instagram ऐड टीम इस पहल का नेतृत्व कर रही है। Meta के अनुसार उनके विज्ञापन रणनीति का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ता मूल्य को बढ़ाना है, इसीलिए कंपनी ने अब तक विज्ञापनों को ऐप में शामिल नहीं किया था। हालांकि अब Threads को विज्ञापनदाताओं के लिए खोलने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।
X के बजाए Threads का रूख करेंगी कई कंपनियाँ?
Threads का विज्ञापन के क्षेत्र में उतरना उन कंपनियों के लिए एक आकर्षक अवसर हो सकता है, जो X पर अपने ब्रांड की उपस्थिति को लेकर आशंकित हैं। Elon Musk के नेतृत्व में X में कई नीतिगत बदलाव आए, जिसके चलते कई विज्ञापनदाताओं ने X से दूरी बना ली। इसके अलावा, अगस्त 2023 में Musk की X ने कुछ वैश्विक विज्ञापन संगठनों पर मुकदमा किया, जिसमें उन पर कथित रूप से साइट का बहिष्कार करने का आरोप लगाया। हाल में ही The Guardian जैसे ब्रिटिश दैनिक अख़बार ने भी X के बॉयकॉट का ऐलान कर दिया है।
ऐसे में अब Threads इस मौके का फायदा उठाते हुए X से हटे हुए विज्ञापनदाताओं को आकर्षित करने का प्रयास कर सकता है। Musk द्वारा X की नीतियों में किए गए बदलावों के बाद कई बड़े ब्रांड्स को यह डर था कि उनके विज्ञापन अनुचित या हानिकारक कंटेंट के साथ प्रदर्शित हो सकते हैं। इस संदर्भ में Threads एक सुरक्षित और आकर्षक विकल्प के रूप में उभर सकता है।
Meta के इस नए कदम के साथ विज्ञापनदाता X के मुकाबले Threads पर अधिक भरोसा दिखा सकते हैं। कारण यह है कि Meta की सख्त मॉडरेशन नीतियों के चलते विज्ञापनदाताओं को अपने ब्रांड की सुरक्षा और उचित प्रदर्शन की अधिक संभावना है।