OpenAI launches ChatGPT Search: आखिरकार! एआई दिग्गज OpenAI ने अपने लोकप्रिय चैटबॉट ChatGPT में एक नया सर्च फीचर लॉन्च कर दिया है। कई लोग इसे कंपनी के खुद के सर्च इंजन की शुरुआत के तौर पर भी देख रहे हैं। इसी के साथ अब इस एआई स्टार्टअप ने Google, Bing और अन्य तमाम सर्च इंजनों के लिए सीधी चुनौती भी पेश कर दी है।
ChatGPT में दिए जा रहे इस ‘Search’ फीचर से यूजर्स रियल-टाइम में स्पोर्ट्स के स्कोर, शेयर मार्केट अपडेट्स, ताज़ा समाचार, मौसम की जानकारी समेत बहुत कुछ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यह फीचर जुलाई में बीटा टेस्टिंग में था और अब इसे सार्वजनिक रूप से रोलआउट कर दिया गया है। इसका ऐलान खुद कंपनी ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट के ज़रिए किया है।
कंपनी के दावे के मुताबिक, ChatGPT का यह सर्च फीचर यूजर्स को अधिक आसान और सटीक तरीके से जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है। OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन की माने तो यह ChatGPT में लॉन्च किए गए सबसे पसंदीदा फीचर्स में से एक साबित होगा। इस फीचर के जरिए, ChatGPT अब सर्च इंजन के तौर पर भी काम कर सकता है, जिससे Google जैसी बड़ी कंपनियों के लिए चुनौती बढ़ सकती है।
ChatGPT का नया Search फीचर
आपको बता दें ‘Search’ फीचर OpenAI के सबसे पावरफुल AI मॉडल GPT-4o पर आधारित है, जो Bing और अन्य थर्ड-पार्टी सर्च प्रोवाइडर्स की सेवाओं से संचालित होता है। ChatGPT का ये नया सर्च फीचर यूजर्स को बातचीत के अंदाज में सवाल पूछने और उस पर फॉलो-अप सवाल करने की सुविधा प्रदान करता है।
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जब कोई यूजर ChatGPT से कोई सवाल करता है, तो यह चैटबॉट ‘Search’ बटन पर क्लिक करते ही अपने आप वेब पर सर्च कर देता है, जिससे उपयोगकर्ता को लाइव जानकारी प्राप्त होती है। इस फीचर के लिए एक वेब सर्च आइकन को चैटबॉक्स में जोड़ा गया है, जिसे यूजर्स मैन्युअली क्लिक कर सकते हैं ताकि वह ज़रूरत के हिसाब से सर्च फीचर को एक्टिवेट कर सकें।
🌐 Introducing ChatGPT search 🌐
ChatGPT can now search the web in a much better way than before so you get fast, timely answers with links to relevant web sources.https://t.co/7yilNgqH9T pic.twitter.com/z8mJWS8J9c
— OpenAI (@OpenAI) October 31, 2024
इस फीचर के तहत ChatGPT अब यूजर्स को जवाब में दिए गए सोर्स का लिंक भी प्रदान करता है। यूजर्स ‘Sources’ बटन पर क्लिक करके सोर्स आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट को देख सकते हैं। इसके अलावा, OpenAI ने Associated Press, Reuters, Condé Nast, Financial Times, और Le Monde जैसे कई समाचार संगठनों के साथ साझेदारी की है, ताकि यूजर्स को भरोसेमंद और सही जानकारी मिल सके।
Google के लिए चिंता का विषय?
वैसे जब से ChatGPT की नवंबर 2022 से शुरुआत हुई थी तभी से Google की पैरेंट कंपनी Alphabet के निवेशकों में यह चिंता है कि OpenAI का चैटबॉट अगर एक सर्च इंजन का रूप ले लेता है तो यह Google के मार्केट शेयर को प्रभावित कर सकता है। OpenAI का यह कदम उन यूजर्स को आकर्षित कर सकता है जो पारंपरिक सर्च इंजन के बजाए अन्य विकल्पों की भी तलाश में रहते हैं।
वैसे इस दौरान Microsoft का Bing भी अब ChatGPT सर्च फीचर में शामिल है, जो OpenAI को एक नई दिशा में ले जा रहा है। Microsoft ने OpenAI में करीब $14 बिलियन का निवेश किया है, लेकिन OpenAI का ChatGPT अब Microsoft के खुद के Bing और Copilot जैसे एआई और सर्च टूल्स के साथ भी प्रतिस्पर्धा कर रहा है।