Now Reading
ईरान पर इजरायल का हवाई हमला, 3 देशों में सभी उड़ानें रद्द

ईरान पर इजरायल का हवाई हमला, 3 देशों में सभी उड़ानें रद्द

  • इजरायल ने ईरान हमला 100 से अधिक लड़ाकू विमानों से हमला किया.
  • इजरायल पर जवाबी हमले की तैयारी कर रहा ईरान.

Israeli air attack on Iran: मिडिल ईस्ट में तनाव अब अपने चरम में पहुंचने की पूरी पूरी संभावना बन चुकी है, इज़राइल ने जो ईरान को चेतवानी दी थी, कि वह उसके ऊपर ईरान के द्वारा किए गए हमले का बदला लेगा तो उस बदले की शुरुआत अब इजराइल की ओर से शुरू कर दी गई है। नेतन्याहू के नेतृत्व वाले इज़राइल ने सीधे तौर पर ईरान के सैन्य ठिकानों में हमला करना शुरू कर दिया हैं। इज़राइल की सेना IDF ने पुष्टि की है कि उनके द्वारा ईरान की राजधानी तेहरान के नजदीक कई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है। इजराइल ने इस हमले में अपने 100 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया है।

इजराइल के 100 से अधिक विमानों ने हिस्सा लिया

ईरान के सैन्य ठिकानों में हमले के लिए इजराइल के 100 से अधिक लड़ाकू विमानों ने हिस्सा लिया है। हमले में एफ-35 जैसे फाइटर जेट का भी इस्तेमाल हुआ, जिसने 2000 किमी दूर ईरान में सैन्य ठिकानों पर बम बरसाए। हालांकि अभी तक न तो इजराइल और न ही ईरान की तरफ से नुकसान की सूचना दी गई है। इजराइल की तरफ़ से अब तक सिर्फ़ ईरान के सैन्य ठिकानों को ही निशाना बनाया जा रहा है, इजराइल के एक सेना अधिकारी के ओर से दावा किया गया है कि वह सिर्फ सैन्य ठिकानों को ही निशाना बनाएगी।

ईरान के तेल भंडार और परमाणु स्थानों को निशाना बनाने का अब तक इज़राइल ने विचार नहीं बनाया है, इज़राइल की ओर से उन्हीं चीज़ों या जगह को निशाना बनाया जा रहा है जो भविष्य में उनके लिए खतरा उत्पन्न कर सकती हैं।

तीन देशों के एयरस्पेस हुए बंद

इजरायल, ईरान, इराक ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है, अगले आदेश तक सभी फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं। स्काई न्यूज़ के अनुसार, इजरायल ने ईरान पर तीन तरह से हमला किया। पहले हमले में ईरान के एयर डिफेंस सिस्टम को निशाना बनाया गया था, दूसरे और तीसरे हमले में मिसाइल और ड्रोन अड्डों के साथ-साथ प्रोडक्शन साइट्स को भी निशाना बनाया गया है। वही दूसरी ओर तस्नीम समाचार एजेंसी ने “सूत्रों” का हवाला देते हुए कहा है कि ईरान इजरायल के हमले का जवाब देने की तैयारी कर रहा है।

गौरतलब हो, अब यह पूरा विवाद एक बड़े युद्ध की शक्ल ले सकता है। आपकों बता दे, हमास के साथ शुरू हुई इज़राइल की जंग लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह से होते हुए अब सीधे तौर में ईरान तक पहुंच गई हैं। इस्लामिक देशों का इज़रायल का विरोध तो वही अमेरिका और यूके जैसे देशों का इज़रायल का समर्थन पूरी दुनिया को दो ध्रुवों में बांटने लगा है।

See Also
elon-musk-donald-trump-conversation

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें

इज़राइल की ईरान के ऊपर एयर स्ट्राइक कार्रवाई को लेकर UK ने अपने बयान में कहा है कि हम इजरायल के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करते हैं। हम इस स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं। हम अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुरूप इजरायल के आत्मरक्षा और खुद की रक्षा करने के अधिकार (Israeli air attack on Iran) का समर्थन करते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.