Now Reading
सोशल मीडिया DP में लॉरेंस बिश्नोई, दाऊद इब्राहिम की फोटो लगाना पड़ेगा महंगा, पुलिस ने छेड़ा अभियान

सोशल मीडिया DP में लॉरेंस बिश्नोई, दाऊद इब्राहिम की फोटो लगाना पड़ेगा महंगा, पुलिस ने छेड़ा अभियान

  • गैंगस्टरों की नकल करने वालों के पीछे पड़ी पुलिस.
  • सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप्लिकेशन पर गैंगस्टरों की तस्वीरें लगाने वाले युवाओं के खिलाफ अभियान.

Putting gangster’s DP on social media is a crime: गुंडे मावलियों की समाज में बढ़ती लोकप्रियता ने अब पुलिस विभाग को चिंता में डाल दिया है, सोशल मीडिया प्लेटफार्म में अलग अलग अकाउंट से दाऊद इब्राहिम और लॉरेंस विश्नोई जैसे गैंगस्टर की लोकप्रियता और उनसे प्रभावित होकर डीपी या पोस्ट करने वाले लोगों को अब सावधान होने की सलाह दी गई है। यदि कोई व्यक्ति इनके प्रभाव की पोस्ट या डीपी लगाकर सोशल मीडिया में प्रचार करता है, तो उनके खिलाफ़ कानूनी कार्रवाई की जा सकती हैं।

मुंबई पुलिस ने सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप्लिकेशन पर गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और दाऊद इब्राहिम की तस्वीरें लगाने वाले युवाओं के खिलाफ अभियान छेड़ा है।

नकल करना धमकी या पोस्ट करना पड़ेगा भारी

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यह कार्रवाई उन युवाओं पर की जा रही है जो इन गैंगस्टरों की नकल कर रहे हैं और उनकी धमकियों वाले पैटर्न को फॉलो करते हुए उनके नाम का इस्तेमाल कर लोगों को धमका रहे हैं। पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद इन घटनाओं में वृद्धि देखी गई। अब ऐसे लोगों को स्पष्ट चेतवानी देते हुए कहा गया है कि इस प्रकार की कोई हरकत न करें जो गैंगस्टर के प्रचार या उनसे प्रभावित हो, ऐसे लोगों के खिलाफ़ सख़्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी ।

बिश्नोई के नाम पर ईमेल और संदेशों के जरिए धमकियां

हाल के समय में पुलिस के सामने ऐसे कई मामले संज्ञान में आए, जिसमें बिश्नोई और दाऊद के नाम बताकर सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को धमकी और फिरौती जैसे क्राइम किए गए।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में एक प्रमुख आभूषण विक्रेता, एक समाचार पत्र के रिपोर्टर और लोनिकलबोर के एक निवासी को बिश्नोई के नाम पर ईमेल और संदेशों के जरिए धमकियां मिलीं। अब ऐसे मामलों को लेकर भी पुलिस की साइबर सेल गतिविधियों पर कड़ी नजर रख रही है। इसके साथ उन युवाओं की काउंसलिंग भी की जा रही है, जो गैंगस्टरों की डीपी लगाते हैं।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें

पुलिस ने अपनी जॉच में पाया कि ये ज्यादातर युवा गरीब परिवारों से आते हैं और सोशल मीडिया पर गैंगस्टरों के वीडियो देखकर प्रभावित होते हैं। इन्हें इन गैंगस्टरों के दिखावे और डर के कारण मिलने वाले ‘सम्मान’ से आकर्षण होता है, और इस कारण ये अपराध की ओर झुकते हैं। लेकिन अब ऐसे किसी भी कृत्य को करने वाले को सजा या काउंसलिंग जिस भी तरीके से व्यक्ति ठीक हो उसकी तैयारी पुलिस की ओर से की जा (Putting gangster’s DP on social media is a crime)  चुकी है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.