Site icon NewsNorth

पटना समेत बिहार के 4 शहरों में पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर लगा बैन

state-wise-guidelines-for-firecrackers

Ban on sale of firecrackers in 4 cities of Bihar including Patna: दिल्ली और NCR क्षेत्र में पटाखों के बैन के बाद अब अन्य राज्यों में भी धीरे धीरे पटाखों की बिक्री में रोक लगाना शुरू कर दिया गया। दीपावली से पूर्व अब बिहार की राजधानी पटना से लेकर राज्य के अन्य चार शहरों में पूरी तरह फटाखों की बिक्री में रोक लगा दी गई हैं। बिहार प्रशासन की ओर से जारी आदेश के अनुसार गया, मुजफ्फरपुर और हाजीपुर में हरित पटाखों सहित सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री या इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। वही राजधानी पटना में भी ऐसा ही कुछ आदेश लागू किया गया है।

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के निर्देश बाद फैसला

बिहार प्रशासन ने फटाखों के बिक्री और उपयोग को लेकर बैन हाल में जारी एनजीटी के निर्देश के बाद लिया है। एनजीटी के आदेश के  अनुपालन के लिए बिहार प्रशासन ने राज्य के कई प्रमुख शहरों में पटाखों की बिक्री के लाइसेंस जारी नहीं करने का फैसला लिया हैं।

इधर बक्सर के रिहायशी इलाके से भारी मात्रा में पटाखे जब्त किया गया है। इस रेड में 100 टन यानी 100000 किलो से ज्यादा पटाखों को गुरुवार को जब्त किया गया है। बिना लाइसेंस के इन पटाखों को अवैध तरीके से स्टॉक करके रखा गया था। सदर एसडीएम धीरेन्द्र मिश्र के नेतृत्व में ठठेरी बाजार से लेकर यमुना चौक तक चार पटाखे की दुकानों और गोदामों पर छापेमारी की गई है।

इन शहरों में जारी नहीं किया गया पटाखों की बिक्री का लाइसेंस

दिल्ली के बाद बिहार के कुछ शहरों का एक्यू लेबल तेजी से बढ़ा से जिसको ध्यान में रखते हुए राजधानी पटना, गया, मुजफ्फरपुर और हाजीपुर में पटाखे बैन कर दिए गए हैं। इन चार शहरों मे पटाखों के बेचने और इस्तेमाल करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें

इन शहरों के अंदर प्रशासन ने पटाखों की बिक्री का लाइसेंस जारी नहीं किया है। ऐसे में अगर किसी तरह कोई चोरी-छिपे इन शहरों में पटाखों की बिक्री करेगा तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त (Ban on sale of firecrackers in 4 cities of Bihar including Patna)  कार्रवाई की जाएगी।

Exit mobile version