Site icon NewsNorth

Nvidia सीईओ का भारत दौरा, लॉन्च किया ‘हिंदी’ भाषा आधारित ‘AI मॉडल’

nvidia-ceo-huang-launches-hindi-ai-model-in-india

Screenshot

Nvidia CEO Huang launches Hindi AI model in India: भारत में AI टेक्नोलॉजी के बढ़ते बाजार को देखते हुए, चिप इंडस्ट्री की दिग्गज Nvidia ने आज हिंदी भाषा के लिए एक लाइट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल लॉन्च किया है। यह मॉडल भारत की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा यानी हिंदी के लिए विशेष तौर पर डिज़ाइन किया गया है। इस नए AI मॉडल का नाम Nemotron 4 Mini Hindi 4B रखा गया है, जिसमें 4 बिलियन पैरामीटर्स शामिल हैं।

दिलचस्प रूप से यह लॉन्च ऐसे समय में हुआ जब खुद कंपनी के सीईओ, Jensen Huang अपने भारत दौरे में हैं। इसको लेकर Nvidia ने बताया कि यह नया मॉडल उन कंपनियों के लिए उपयोगी होगा जो खुद के हिंदी AI टूल विकसित करना चाहती हैं। AI टेक्नोलॉजी के विकास के क्षेत्र में यह कदम भारत के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं का प्रयोग करता है।

Nvidia Hindi AI Model

खुद प्रधानमंत्री मोदी भी कई मौक़ों पर स्थानीय भाषाओं में डिजिटल सेवाओं के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की वकालत करते रहे हैं। Nvidia ने अपने बयान में कहा कि Nemotron 4 Mini Hindi 4B मॉडल को वास्तविक हिंदी डेटा, सिंथेटिक हिंदी डेटा और समान मात्रा में अंग्रेजी डेटा का उपयोग करके प्रशिक्षित किया गया है। मतलब ये कि यह मॉडल को न केवल हिंदी भाषा को समझ सकने के लिहाज से तैयार किया गया है, बल्कि इसे अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद और द्विभाषी कामों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इतना ही नहीं बल्कि ये एआई मॉडल अन्य बड़े लैंग्वेज मॉडल्स जैसे OpenAI के GPT-4 की तुलना में छोटा और अधिक विशेषीकृत डेटा पर प्रशिक्षित किया गया है, जिससे यह लाइट और किफायती बन जाता है। इसका फ़ायदा यह होगा कि इससे कम संसाधनों वाली कंपनियों को भी AI का इस्तेमाल करने में आसानी होगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

सामने आ रही जानकारी के अनुसार, Nvidia की इस नई पेशकश का सबसे पहला इस्तेमाल भारत की IT सेवा और कन्सल्टिंग कंपनी Tech Mahindra द्वारा किया जा रहा है। Tech Mahindra ने इस मॉडल का उपयोग करते हुए Indus 2.0 नामक एक कस्टम AI मॉडल विकसित किया है, जो हिंदी और उसके कई बोलियों पर फोकस करता है। यह मॉडल भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक यूनिक AI अनुभव प्रदान करने में सहायक होगा, जो स्थानीय भाषाओं को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया गया है।

See Also

इस AI Model की अहमियत

लगभग 140 करोड़ से अधिक आबादी वाले देश में आज भी अनुमान के मुताबिक, 10-15 प्रतिशत लोग ही अंग्रेज़ी भाषा का इस्तेमाल करते हैं। वहीं भारत में मुख्य रूप से हिंदी व अन्य क्षेत्रीय भाषाओं का प्रभाव आज भी व्यापक है। ऐसे में स्थानीय भाषाओं में AI मॉडल्स की मांग बढ़ रही है।

हिंदी में AI आधारित मॉडल कई छोटी-बड़ी कंपनियों को ग्राहकों के साथ बातचीत और सर्विस प्रदान करने में सहायता कर सकता है। कस्टमर सर्विस चैटबॉट्स, अनुवाद जैसे तमाम कामों के लिए ऐसे AI मॉडल कारगर साबित हो सकते हैं। खासतौर पर भारत जैसे देश में तमाम कंपनियाँ अपने AI प्रोडक्ट्स को बहुभाषी उपभोक्ताओं तक पहुंचाना चाहती हैं।

गौर करने वाली बात ये है की Nvidia भारत की AI और सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में अपनी उपस्थिति को मज़बूत बनाने की कोशिशें तेज करता दिखाई दे रहा है। कंपनी ने लगभग दो दशक पहले भारत में अपने ऑपरेशन शुरू किए थे और अब इसके बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे प्रमुख शहरों में इंजीनियरिंग और डिज़ाइन सेंटर हैं। इतना ही नहीं बल्कि भारत के AI क्षेत्र में अन्य तमाम वैश्विक कंपनियाँ भी रुचि दिखा रही हैं।

Exit mobile version