Site icon NewsNorth

दिल्ली के डेवलपर ने खरीदी JioHotstar डोमेन, बेचनें के बदले मांगा ‘कैंब्रिज में पढ़ाई का फंड’

delhi-techie-buys-jiohotstar-domain-demands-cambridge-education-funding

Delhi techie buys JioHotstar domain: भारत में ओटीटी (OTT) इंडस्ट्री में जल्द एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा, क्योंकि JioCinema और Disney+ Hotstar के विलय की प्रक्रिया कथित रूप से लगभग पूरी होने को है। चर्चा है कि इन दोनों प्लेटफॉर्म्स को एक करते हुए, संयुक्त रूप से भारतीय स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री में बड़ी हलचल मचाने की कोशिश की जा सकती है। अनुमान लगाया जा रहा है कि विलय के बाद एक नया प्लेटफॉर्म JioHotstar के रूप में सामने आ सकता है।

लेकिन इस नाम के वेब डोमेन को पहले से ही एक दिल्ली के टेक डेवलपर ने ख़रीद लिया है, और अब उसने इसे Reliance को वापस बेचनें की भी पेशकश की है, लेकिन कुछ दिलचस्प शर्तों के साथ। जी हाँ! उसने कंपनी से अपनी पढ़ाई का खर्च उठाने को कहा है।

असल में दिल्ली के इस टेक एक्सपर्ट ने पहले ही JioHotstar.com डोमेन खरीद लिया है। और अगर आप फिलहाल इस डोमेन को ओपन करते हैं, तो एक साधारण वेब पेज दिखाई देता है, जिसमें “JioHotstar: Best of Entertainment, Streaming Soon” लिखा हुआ है। लेकिन साफ कर दें कि इस पेज पर कोई आधिकारिक Logo या ब्रांडिंग देखनें को नहीं मिलती है। पर पेज पर एरिलायंस इंडस्ट्रीज के एग्जीक्यूटिव्स के नाम एक मैसेज ज़रूर लिखा गया है।

JioHotstar Domain ही क्यों ख़रीदा?

इस डेवलपर के अनुसार, इसने विलय की अटकलों को देखते हुए, साल 2023 की शुरुआत में इस डोमेन को खरीदने का फैसला किया था। आपको बता दें उस समय सोशल मीडिया पर Disney+ Hotstar के यूज़र्स में कमी की खबर ने एक बड़ी चर्चा छेड़ दी थी, जिसका कारण IPL स्ट्रीमिंग राइट्स JioCinema के पास जाना था। इसके साथ ही यह अटकलें लगाई जाने लगी थीं कि Reliance शायद Hotstar का अधिग्रहण कर ले। जैसा कि पहले भी कंपनी Saavn के साथ कर चुकी है, जिसे अब JioSaavn के रूप में जाना जाता है।

ऐसी तर्ज पर इस व्यक्ति ने सोचा कि अगर Reliance ने Hotstar का अधिग्रहण किया तो नया संभावित नाम JioHotstar हो सकता है और उसी समय उन्होंने यह डोमेन खरीद लिया।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बेचनें को तैयार है JioHotstar Domain

वैसे इस टेक एक्सपर्ट का कहना है कि वो JioHotstar.com डोमेन बेचने के लिए तैयार हैं, लेकिन इसके बदले उनकी माँग है कि Reliance उनकी कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में उच्च शिक्षा की पढ़ाई संबंधित ख़र्चों को फंड करे। उनका कहना है कि उनके एक प्रोजेक्ट को पहले Cambridge University Accelerate Program में चयनित किया गया था, लेकिन वित्तीय समस्याओं के कारण वे वहां पढ़ाई करने नहीं जा सके।

ऐसे में अब वह अपनी शिक्षा के सपने को पूरा करने के लिए यह डोमेन Reliance को बेचना चाहते हैं। अपने मैसेज में उन्होंने लिखा;

“कैंब्रिज एक महंगी यूनिवर्सिटी है, और मैं हमेशा से वहां पढ़ाई करने का सपना देखता था। जब यह डोमेन उपलब्ध हुआ, तो मुझे लगा कि शायद यह मेरे सपने को पूरा करने का मौका हो सकता है।”

कंपनियों की प्रतिक्रिया का इंतज़ार

वैसे दावा किया गया कि डोमेन बेचनें के लिए इस डेवलपर ने Reliance और Viacomm दोनों से ही सम्पर्क करने की कोशिश की है। उनका यह भी कहना है कि Reliance जैसी मल्टी-बिलियन डॉलर कंपनी के लिए यह एक मामूली खर्च है, लेकिन उनके लिए यह सौदा जिंदगी बदलने वाला साबित हो सकता है।

See Also

जाहिर है इस घटना ने सोशल मीडिया का काफी ध्यान खींचना शुरू कर दिया है। वैसे अब तक अभी तक JioCinema या Disney+ Hotstar की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। अगर यह विलय सफल होता है और JioHotstar नाम का नया प्लेटफॉर्म लॉन्च होता है, तो आगे की संभावना देखनें लायक़ होंगी।

Exit mobile version