Site icon NewsNorth

100 से ज्यादा फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकी पर भारत सरकार Elon Musk के ‘X’ से नाखुश – रिपोर्ट

Threat to bomb more than 100 flights: भारत में कुछ दिनों से एक के बाद एक करीब 100 से अधिक फ्लाइट को सोशल मीडिया प्लेटफार्म X के ज़रिए फर्जी अकाउंट के ज़रिए बम से उड़ाए जाने की धमकी को लेकर अब भारत सरकार एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफार्म X से नाखुश है, इस प्रकार की घटना को लेकर केंद्र सरकार ने X पर निशाना साधा है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि X से अपराध को बढ़ावा मिल रहा है।

इस प्रकार की घटना के लिए क्या प्लान?

संयुक्त सचिव संकेत एस भोंडवे ने एयरलाइंस और एक्स और मेटा जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की है। सूत्रों के अनुसार अधिकारी ने कहा कि स्थिति “अपराध को बढ़ावा देने” जैसी है और उन्होंने इन कंपनियों के प्रतिनिधियों से ऐसी खतरनाक अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए उठाए गए कदमों को लेकर सवाल पूछा है।

नो-फ्लाई लिस्ट में डाला जाएगा

नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने सोमवार को कहा था कि केंद्र सरकार स्थिति पर नजर रखे हुए है। यात्रियों की सुरक्षा से समझौता नहीं किया जा सकता। इस समस्या से निपटने की कोशिश कर रही है। झूठी धमकियां देने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्हें नो-फ्लाई लिस्ट में डाला जाएगा।

ऐसी झूठी अफवाहों को रोकने के लिए अधिनियम-1982 को भी संशोधित करने की प्रकिया चल रही है। जिसमें इस तरह के अपराधियों को गिरफ्तार किया जा सकता है और विमान के जमीन पर होने के दौरान अपराधों के संबंध में अदालत के आदेश के बिना जांच शुरू की जा सकती है

विमान कम्पनियों को अब तक 600 करोड़ का नुकसान

इस प्रकार फ़्लाइट को बम से उड़ाए जाने की धमकी के बाद उत्पन्न व्यवधानों के कारण विमानन कंपनियों को लगभग 600 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान लगाया गया हैं। बता दें कि पिछले कुछ दिनों में भारतीय एयरलाइनों द्वारा संचालित 120 से अधिक उड़ानों को बम की धमकियाँ मिली हैं। कल (मंगलवार को) भी, इंडिगो, विस्तारा और एयर इंडिया द्वारा संचालित 30 उड़ानों को इसी तरह की धमकियां मिलीं थीं।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, पिछले नौ दिनों में भारतीय विमानन कंपनियों द्वारा संचालित 170 से अधिक उड़ानों में बम होने की धमकियां मिली हैं। इनमें से अधिकतर धमकियां सोशल मीडिया मंच के जरिये मिली जिसकी वजह से कुछ अंतरराष्ट्रीय का (Threat to bomb more than 100 flights)  रास्ता मोड़ना पड़ा।

Exit mobile version