Site icon NewsNorth

WhatsApp Web पर भी सेव हो सकेंगे कॉन्टैक्ट्स, आ गया नया फीचर

save-contacts-via-whatsapp-web

Save Contacts On WhatsApp Web: लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म WhatsApp ने अब अपने यूजर्स के लिए एक बड़ा अपडेट जारी किया है, जिसमें कंप्यूटर से सीधे कॉन्टैक्ट्स को ऐड और मैनेज करने की सुविधा दी गई है। यह फीचर खासतौर पर उन लोगों के लिए उपयोगी है जो कई डिवाइस पर WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं। जाहिर है अब बिना फोन के भी, कंप्यूटर या लैपटॉप से WhatsApp Web या Windows ऐप के जरिए यूजर्स नए कॉन्टैक्ट्स ऐड कर सकते हैं।

WhatsApp के इस नए अपडेट के तहत यूजर्स को अब एक नई सुविधा मिल रही है जिससे वे सीधे अपने कंप्यूटर से नए कॉन्टैक्ट्स जोड़ सकते हैं। पहले यूजर्स को केवल फोन में ही कॉन्टैक्ट सेव करना होता था, फिर उसे WhatsApp से लिंक करना पड़ता था, लेकिन अब यह प्रोसेस और आसान हो गया है। इसके साथ ही, यूजर्स अपने कॉन्टैक्ट्स को अलग-अलग डिवाइसेस पर भी मैनेज कर सकते हैं।

Save Contacts On WhatsApp Web: तरीका

WhatsApp Web या Windows ऐप पर कांटेक्ट ऐड करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले ऐप को ओपन करना होगा और फिर चैट्स के ऑप्शन में जाकर ‘Add New Contact’ का विकल्प दिखाई देगा, उसका चुनना होगा। इसमें यूजर्स नाम और नंबर डालकर आसानी से कोई नया कॉन्टैक्ट सेव कर सकते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इतना ही नहीं बल्कि उपयोगकर्ता चाहें तो इस कॉन्टैक्ट को सिर्फ WhatsApp में सेव कर सकते हैं या उसे अपने फोन की एड्रेस बुक में भी सिंक कर सकते हैं। यह दोनों विकल्प भी वेब ऐप पर मिलेगा। यह सुविधा खासतौर पर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो अपने पर्सनल और प्रोफेशनल कॉन्टैक्ट्स को अलग-अलग रखना चाहते हैं।

WhatsApp का नया फीचर आपके कॉन्टैक्ट्स को ऑटोमैटिकली रिस्टोर करने में सक्षम है। इसका मतलब यह है कि अगर आप अपना फोन खो देते हैं या किसी नए डिवाइस पर स्विच करते हैं, तो भी आपके कॉन्टैक्ट्स खोने का डर नहीं रहेगा। यह अपडेट आपके कॉन्टैक्ट्स को WhatsApp के एन्क्रिप्टेड स्टोरेज सिस्टम में सुरक्षित रखता है।

See Also

नई तकनीकों का इस्तेमाल

WhatsApp इस सुविधा के लिए Identity Proof Linked Storage (IPLS) नामक एक नए एन्क्रिप्टेड स्टोरेज सिस्टम का इस्तेमाल कर रहा है। यह टेक्नोलॉजी Key Transparency और Hardware Security Module (HSM) के साथ मिलकर आपके डेटा को और अधिक सुरक्षित बनाती है। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि आपकी निजी जानकारी और कांटेक्ट्स सुरक्षित रहें, चाहे आप कोई भी डिवाइस इस्तेमाल करें।

वैसे हाल में यह भी रिपोर्ट्स सामने आई हैं कि WhatsApp जल्द एक और खास फीचर पेश कर सकता है, जिसे चैट मेमोरी कहा जाएगा। इस फीचर के तहत WhatsApp का AI यानी Meta AI आपसी चैट के कुछ अहम हिस्सों को याद रख सकेगा ताकि आगामी बातचीत को ज्यादा पर्सनलाइज्ड बन जाएगा।

Exit mobile version