Site icon NewsNorth

Paytm जोड़ सकेगी नए UPI यूजर्स, NPCI से मिली मंजूरी

npci-allows-paytm-to-add-new-upi-customers

NPCI allows Paytm to add new UPI customers: फिनटेक स्टार्टअप Paytm को बड़ी राहत देते हुए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने नई UPI उपयोगकर्ताओं को जोड़ सकने की मंजूरी दे दी है। पेटीएम ने एक आधिकारिक फाइलिंग के जरिए इसकी पुष्टि की है। इस फाइलिंग के मुताबिक, NPCI ने Paytm को कुछ संबंधित दिशानिर्देशों और सर्कुलरों का पालन करने की शर्त के साथ यह अनुमति दी है।

आपको बता दें, इससे पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने Paytm Payments Bank Limited (PPBL) को बंद करते हुए, UPI यूजर्स को Paytm ऐप के माध्यम से ऑनबोर्ड करने पर रोक लगा दी थी। जाहिर है आज के समय जब यूपीआई का इस्तेमल तेजी से बढ़ रहा है, यह पाबंदी Paytm के लिए एक बड़ा झटका साबित हुई थी। लेकिन अब NPCI की अनुमति मिलने के बाद कंपनी फिर से अपने प्लेटफार्म पर नए UPI यूज़र्स को जोड़ सकेगी।

अब नए UPI ग्राहकों को जोड़ सकेगा Paytm

NPCI ने मार्च 2024 में Paytm को थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के रूप में UPI सेवाओं की मंजूरी दी थी। इस दिग्गज फिनटेक स्टार्टअप को SBI, HDFC Bank, Axis Bank और YES Bank जैसे चार प्रमुख बैंकों के माध्यम से UPI ट्रांजेक्शन्स की अनुमति दी गई थी। हालांकि UPI यूज़र्स को ऑनबोर्ड करने की पाबंदी अभी भी लागू थी, जिसे अब जाकर हटाया गया है।

जैसा हमनें पहले ही बताया, NPCI ने Paytm को यह मंजूरी प्रदान तो की है, लेकिन इसके साथ ही कुछ शर्तें भी लागू की गई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से सामने आ रही जानकारी के अनुसार, NPCI के पत्र में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि Paytm को सभी संबंधित दिशानिर्देशों और सर्कुलरों का पालन करना होगा, जो समय-समय पर NPCI द्वारा जारी किए गए हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

असल में इनमें रिस्क मैनेजमेंट से लेकर ऐप ब्रांडिंग को लेकर कुछ गाइडलाइंस, QR कोड से जुड़े दिशानिर्देश, मल्टी-बैंक गाइडलाइन, बाजार हिस्सेदारी और ग्राहकों के डेटा को मैनेज करने संबंधित नियम शामिल हैं। इसके साथ ही सामने आ रही जानकारी के अनुसार, Paytm को NPCI और PSP बैंकों के साथ किए गए त्रिपक्षीय समझौते का पालन करना होगा। इसके साथ ही पेटीएम को पेमेंट्स एंड सेटेलमेंट एक्ट 2007, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट 2000, डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन एक्ट 2023 और स्टोरेज ऑफ़ पेमेंट सिस्टम डेटा (2018) जैसे कानूनों और विनियमों का भी पालन करना अनिवार्य होगा।

See Also

कैसे हुई पाबंदियो की शुरुआत

देखा जाए तो इन सब की शुरुआत जनवरी 2024 में आरबीआई ने Paytm Payments Bank पर सख्त कार्यवाई करते हुए इसे ग्राहकों के बैंक अकाउंट, वॉलेट, FASTag और अन्य टूल्स में पैसे जमा करने या नए टॉप-अप करने से रोक दिया था। तब यह सामने आया था कि रिज़र्व बैंक ने यह फैसला अनुपालन संबंधित अनियमितताओं आदि के चलते लिया है।

लेकिन फिलहाल के लिए NPCI द्वारा नए UPI यूज़र्स को ऑनबोर्ड करने की अनुमति Paytm के लिए एक बड़ी जीत कही जा सकती है। इसके ज़रिए कम से कम Paytm वापस से GPay, PhonePe जैसे प्रमुख प्रतिद्वंदियों से मज़बूती के साथ मुक़ाबला करने की कोशिश कर सकेंगी।

Exit mobile version