Site icon NewsNorth

Ola Electric का दावा, 99% शिकायतों का हुआ समाधान, CCPA को जवाब

ola-electric-claims-99-percent-of-complaints-resolved

Ola Electric Claims 99 Percent Of Complaints Resolved?: भारत की प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी, Ola Electric ने हाल ही में उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन से संबंधित केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) द्वारा जारी किए गए एक कारण बताओ नोटिस का जवाब दिया है। इसकी जानकारी देते हुए कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि उन्होंने नोटिस के तहत मांगी गई जानकारी और स्पष्टीकरण CCPA को भेज दिए हैं।

याद दिला दें, 7 अक्टूबर को CCPA ने Ola Electric को उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन, भ्रामक विज्ञापनों, और अनुचित व्यापार प्रथाओं के आरोपों को लेकर एक कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इस नोटिस के पीछे का मुख्य कारण Ola Electric के इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़ी ग्राहकों की शिकायतों में भारी वृद्धि को माना गया।

Ola Electric Users’ Complaints

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हाल के कुछ महीनों में Ola Electric के ग्राहकों द्वारा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लेकर की जा रही शिकायतों की संख्या में तेज वृद्धि देखनें को मिली है। इसमें इलेक्ट्रिक स्कूटर की क्वॉलिटी, सर्विस से जुड़ी समस्याएं, रिफंड समेत अन्य उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन संबंधित शिकायतें शामिल हैं। बताया जा रहा है कि मुख्य तौर पर  आफ्टर-सेल्स सर्विस को लेकर ग्राहकों में बड़ी नाराजगी बढ़ी है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

वैसे ये विषय अब किसी से छिपा नहीं है, खासकर हाल ही में कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल और कॉमेडियन कुणाल कामरा के बीच सोशल मीडिया पर हुई तीखी बहस ने इस मुद्दे को व्यापक रूप से सुर्ख़ियो में ला दिया है। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर मानों Ola Electric के कई ग्राहक और भी मुखर होकर अपनी शिकायतें दर्ज करातें नजर आ रहे हैं।

Ola Electric ने दिया नोटिस का जवाब

फिलहाल बात करें Ola Electric को मिले CCPA के नोटिस की तो कंपनी की ओर से इसका जवाब देते हुए बताया गया कि कंपनी के पास उपभोक्ता शिकायतों के समाधान के लिए एक पुख्ता व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि कंपनी ने CCPA द्वारा भेजी गई 10,644 शिकायतों में से 99.1% को ग्राहकों की संतुष्टि के साथ हल किया है।

लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि Ola Electric ने अब तक कुल कितनी शिकायतें दर्ज की गई हैं या उनकी स्थिति के बारे में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी है। पर बढ़ती शिकायतों को देखते हुए Ola Electric ने ‘हाइपरसर्विस’ के नाम से एक नई सेवा का आगाज किया है। इसके तहत एक दिन में सर्विस से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान किए जाने का लक्ष्य बनाया गया है, ताकि ग्राहकों को जल्द से जल्द सहायता प्रदान की जा सके।

See Also

इतना ही नहीं बल्कि मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से सामने आ रही जानकारी के अनुसार, कंपनी ने EY India को सर्विस ट्रांसफ़ॉर्मेशन के लिए परामर्शदाता के रूप में नियुक्त किया है, ताकि आफ्टर-सेल्स सर्विस में सुधार किया जा सके।

बढ़ रही है चुनौती

ये सब इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि अब Ola Electric भारतीय बाजार में अकेला दिग्गज खिलाड़ी नहीं रहा है। इलेक्ट्रिक स्कूटर से तेजी से बढ़ते बाजार में Bajaj Auto से लेकर Ather Energy जैसी तमाम मज़बूत कंपनियाँ भी अपनी पकड़ मजबूत कर रही हैं। सितंबर में, Ola Electric के मासिक पंजीकरण में 11% की गिरावट दर्ज की गई, जो पिछले साल अक्टूबर के बाद सबसे कम है। कंपनी ने सितंबर में 23,965 यूनिट्स की बिक्री की, जो पिछले महीनों की तुलना में कम थी।

वैसे अक्टूबर में Ola Electric ने अपने ई-स्कूटरों की मांग में तेजी का दावा किया है। लेकिन इसी महीने कंपनी कुछ बड़े विवादों में भी घिरी नज़र आई, जिसके चलते इसके शेयरों में भी गिरावट दर्ज की गई।

Exit mobile version