Site icon NewsNorth

Meta का ऐलान, Facebook और Instagram पर आ रहा ‘फेशियल रिकग्निशन’ फीचर

meta-confirms-fresh-layoff-from-whatsapp-instagram

Meta’s facial recognition feature: फेसबुक और इंस्टाग्राम की मूल कंपनी Meta, धोखाधड़ी वाले विज्ञापनों की पहचान करने और उससे निपटने के लिए चेहरे की पहचान तकनीक (एफआरटी) का उपयोग करेगी। यह फेसियल रिकग्निशन फीचर मशहूर हस्तियों का चेहरा उपयोग करके लोगों के साथ धोखाधड़ी करने वाले विज्ञापनों को पहचाने में मदद करेगा। इस नई तकनीकी फीचर का उपयोग करके किसी मशहूर हस्ती का चेहरा उपयोग करके कोई छद्म विज्ञापन तैयार किया गया है, तो उसे पहचानकर ब्लॉक करने में मदद मिलेगी।

मशहूर हस्तियों के लिए शुरू किया गया फीचर

सेलिब्रिटी-बैट धोखाधड़ी वाले विज्ञापनों का उपयोग तेजी से लोगों को आकर्षित करने के लिए किया जा रहा है, जो उन्हें घोटाले वाली वेबसाइटों पर ले जाते हैं, जहां उनसे व्यक्तिगत जानकारी साझा करने या पैसे भेजने के लिए कहा जाता है।

मेटा ने धोखाधड़ी से प्रभावित मशहूर हस्तियों के लिए FRT (facial recognition tech)  शुरू कर दी है, तथा आने वाले सप्ताहों में इसे धीरे-धीरे अन्य लोगों तक भी शुरू करने की योजना है। इस नए फीचर के संबंध में मेटा की उपाध्यक्ष मोनिका बिकर्ट ने बताया कि यह तकनीक विज्ञापनों में धोखाधड़ी को पहचानने में मदद करेगी। इसके अलावा, मेटा एक ‘वीडियो सेल्फी’ विकल्प पर काम कर रही है, जिससे यूजर्स अपनी पहचान साबित कर सकेंगे जब उनका अकाउंट लॉक हो जाता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

मेटा ने 2021 में एफआरटी का उपयोग बंद कर दिया, जिसने छवि टैगिंग की भी अनुमति दी थी, लेकिन एक बार फ़िर मेटा 2025 में इसे वैश्विक स्तर पर लागू करने की योजना में शुरू करने का फैसला लिया है।

प्रोफाइल फोटो न होने पर नहीं आएगा काम

कोई विज्ञापन या अकाउंट धोखाधड़ी वाला हो सकता है और उसमें किसी सेलिब्रिटी की छवि है, तो मेटा FRT का उपयोग करके सेलिब्रिटी के चेहरे की तुलना उनके फेसबुक या इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल चित्र से विज्ञापन में इस्तेमाल की गई छवि से करेगा। अगर मेटा मिलान की पुष्टि करता है और पाता है कि विज्ञापन धोखाधड़ी वाला है, तो वह उसे ब्लॉक कर देगा। हालांकि यह नया टूल सभी फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स की मदद नहीं करेगा, खासकर उन लोगों के लिए जिनके प्रोफाइल फोटो नहीं हैं। ऐसे यूजर्स को मेटा के अन्य अकाउंट रिकवरी विकल्पों का उपयोग करना (Meta’s facial recognition feature)  पड़ेगा।

Exit mobile version