Site icon NewsNorth

रिटायर रेलवे कर्मचारियों को फिर से मिलेगी नौकरी, बोर्ड का नया फॉर्मूला

railway-changes-advance-ticket-booking-rule

Retired railway employees will get jobs again: इंडियन रेलवे (Indian Railways) कर्मचारियों की कमी को दूर करने के लिए रिटायर कर्मचारियों को ही एक बार फिर से नौकरी देने की योजना में काम कर रहा है, जिससे रेल विभाग में कर्मचारियों की कमी तो दूर होगी साथ ही उसे स्किल्ड कर्मचारी फिर से मिल जाएंगे। हालांकि रेलवे में एक बार फिर से नौकरी करने के लिए रिटायर कर्मचारियों की उम्र 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पर्यवेक्षकों से लेकर ट्रैक मैन तक की नौकरी

रेल विभाग उक्त नौकरियों कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर देने का काम करेंगी, जो कि शुरुआत में दो वर्ष का अनुबंध होगा। जिसमें शुरुआती चरण में 25000 से अधिक नौकरियों में अस्थायी रूप से रिक्तियों को भरने का कार्य किया जाएगा। रेलवे की ओर से निकाली जा रही उक्त अस्थायी भर्तियों में 65 वर्ष से कम उम्र के रिटायर कर्मचारी, पर्यवेक्षकों से लेकर ट्रैक मैन तक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इन नौकरियों में शुरुआती तौर में दो साल का अनुबंध विभाग के ही सेवानिवृत कर्मचारियों के साथ किया जाएगा जो आगे बाद में बढ़ाया भी जा सकता है। इन नई अनुबंधित भर्तियों के लिए सभी जोनल के महाप्रबंधकों को इसकी जिम्मेदारी सौंपा गया हैं। जोनल के महाप्रबंधकों की जिम्मेदारी होगी कि वह नियुक्त करने वाले सेवानिवृत कर्मचारियों के मेडिकल फिटनेस और नौकरी के दौरान पिछले पांच वर्षों के कार्य और प्रदर्शन की समीक्षा करें।

कैसे सेवानिवृत कर्मचारियों की होगी नियुक्ति?

आदेश में स्पष्ट निर्देश दिए गए है कि आवेदकों के पास सेवानिवृत्ति से पहले पिछले पांच सालों की गोपनीय रिपोर्ट में अच्छी ग्रेडिंग होनी चाहिए और उनके खिलाफ कोई विजिलेंस और डिपार्टमेंटल एक्शन का मामला नहीं होना चाहिए। जहां तक उनके वेतन की बात है तो चयनित आवेदकों को नौकरी की इस अवधि के दौरान उनके अंतिम वेतन के बराबर एक फिक्स्ड सैलरी दी जाएगी, जिसमें उनकी मूल पेंशन घटा दी जाएगी। इस दौरान उन्हें यात्रा भत्ता तो दिया जाएगा लेकिन अन्य लाभ और वेतन वृद्धि नहीं दिए जाएंगे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

गौरतलब हो, रेलवे बोर्ड ने यह फैसला बढ़ती ट्रेन दुर्घटनाओं और कर्मचारियों की कमी को देखते हुए लिया है, सिर्फ उत्तर-पश्चिम रेलवे में 10 हजार से ज्यादा पद खाली हैं जिससे ट्रेन को ऑपरेट करने में दिक्कतों का सामना करना (Retired railway employees will get jobs again)  पड़ रहा है।

 

Exit mobile version