Site icon NewsNorth

दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, UPSC, NEET और IIT की तैयारी करने वालों को अब फ्री कोचिंग

aap-leader-atishi-raghav-chadhatishi-marlena-to-be-new-chief-minister-of-delhia-and-saurabh-bhardwaj-to-be-arrested-soon

Now free coaching for UPSC-NEET and IIT: दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने पढ़ाई करने वाले छात्रों ख़ासकर UPSC-NEET और IIT जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक बड़ी सौगात दी हैं। दिल्ली सरकार ने ऐसे छात्रों को बेहतर तैयारी और गाइडेंस के लिए फ्री कोचिंग सेवा शुरु करने का फैसला लिया है। हालांकि यह सौगात सिर्फ़ पिछड़ा वर्ग और दलित समुदाय, EWS से आने वाले छात्रों के लिए दी जाएंगी।

दिल्ली में जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना

राजधानी दिल्ली में जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग के छात्रों को फ्री में आईएएस, NEET और IIT की कोचिंग सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य उन छात्रों को मदद पहुंचाना है, जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हुए कोचिंग प्रशिक्षण की सुविधा नहीं ले पाते हैं। आपकों बता दे, दिल्ली सरकार इस योजना को पूर्व में चलाते थी, लेकिन कुछ समय बंद करने के बाद इसे एक बार फ़िर से चालू किया जा रहा है। जिसे लेकर आम आदमी पार्टी ने भाजपा को आड़े हाथ भी लिया।

जेल जानें की वजह से योजना हुई बंद

आप सरकार के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में आम आदमी पार्टी के शीर्ष नेता अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी मोर्लेना के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि, मेरे जेल जानें के बाद उक्त योजना को बंद कर दिया गया था लेकिन मुझे खुशी है हमारी सरकार इसे एक बार फिर से शुरू कर रही है। उन्होंने कहा, जिन कोचिंग संस्थानों को कोचिंग फीस का पूर्व का बकाया रह गया है, उन्हें जल्द उनके पैसे मिल जाएंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि उनके जेल जानें के बाद केंद्र की भाजपा सरकार ने उनकी कई योजनाओं को बंद कर दिया हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

गौरतलब हो, जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का लाभ सिर्फ़ दिल्ली के स्थाई निवासी को मिलता है, जो कम से कम अपनी ग्रेजुएट की पढ़ाई पूर्ण कर चुका हो, साथ ही इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के परिवार का वार्षिक आय 2 लाख से कम होना चाहिए। वहीं परिवार की  2 लाख से 6 लाख के बीच में है तो इस स्थिति में दिल्ली सरकार कोचिंग के (Now free coaching for UPSC-NEET and IIT) 75 प्रतिशत खर्च का निर्वहन करती हैं।

 

Exit mobile version