Site icon NewsNorth

काशी विश्वनाथ मंदिर में सुगम दर्शन टिकट हुआ सस्ता, लेकिन अब नहीं मिलेगा ‘प्रसादम’

Easy darshan ticket cheap in Kashi Vishwanath temple: वाराणसी के बाबा विश्वनाथ मंदिर दर्शन को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है, जो दर्शक और श्रद्धालुओं को मंदिर में शीघ्र दर्शन करना होता है, उनके लिए मंदिर प्रबंधन ने सेवा राशि में बदलाब किया है। मंदिर में सुगम दर्शन के लिए ₹50 सेवा राशि में कटौती की गई है, अब श्रद्धालु को सुगम दर्शन के लिए ₹300 की जगह सिर्फ़ ₹250 ही देने होंगे। हालांकि अब सुगम दर्शन के साथ दिया जानें वाला मंदिर का प्रसादम नहीं दिया जायेगा। अब श्रद्धालुओं को प्रसादम अलग से खरीदना होगा।

प्रसादम अब अमूल काउंटर से ही मिलेगा

काशी विश्वनाथ न्यास परिषद ने यह बदलाव नई प्रसादम के व्यवस्था को देखते हुए लागू किया है, अब श्रद्धालुओं को अलग से प्रसाद खरीदना होगा, जो कि अमूल काउंटर से ही मिल सकेगा। मंदिर प्रशासन का कहना है कि जो सुगम दर्शन में प्रसाद का दाम जोड़ा गया था उसे ही हटा दिया गया है।

काशी विश्वनाथ न्यास परिषद में प्रसादम बनाने और वितरण की जिम्मेदार अमूल बनास डेयरी को दे दी गई है, उक्त नई व्यवस्था विजयदशमी के अवसर पर विश्वनाथ मंदिर समिति की ओर से लागू की गई है। नया प्रसाद चावल के आटे और बाबा को चढ़े हुए बेलपत्र के मिश्रण से तैयार किया हुआ मिलेगा।

मंदिर में 120 में 200 ग्राम का महाप्रसाद

मंदिर प्रशासन ने बताया कि बाबा विश्वनाथ मंदिर में मिलने वाला प्रसाद उच्च गुणवत्ता का होगा, जो चावल के आटे और बाबा को चढ़े हुए बेलपत्र के मिश्रण से तैयार किया जायेगा और साथ ही श्रद्धालुओं को विश्वास दिलाया गया है कि इसे भक्तिपूर्ण तरीके से तैयार किया जाएगा। इस महाप्रसाद की कीमत ₹120 में 200 ग्राम रखी गई है।

विजयदशमी के अवसर पर विश्वनाथ मंदिर में शुरू हुई इस नई व्यवस्था के साथ-साथ अन्य सुविधाओं को भी बेहतर किया जाएगा, ताकि श्रद्धालुओं का अनुभव और भी सुखद हो सके। काशी विश्वनाथ मंदिर का महत्व न केवल धार्मिक है, बल्कि यह सांस्कृतिक धरोहर का भी प्रतीक है।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब, हाल ही में आंध्र-प्रदेश के तिरुपति बाला मंदिर के प्रसाद में मछली का तेल और जानवरों की चर्बी मिलाए जाने का मामले ने काफ़ी अधिक तूल पकड़ा था। जांच सामने रिपोर्ट सामने आने के बाद करोड़ों लोगों की आस्था को ठेस पहुंची है। जिसके बाद से ही लोगों ने मंदिर में जारी प्रसाद व्यवस्था को लेकर स्वच्छता और स्वच्छंदता को लेकर मांग उठाई गई थी, देश की अलग अलग कई राज्य सरकार ने इसके बाद (Easy darshan ticket cheap in Kashi Vishwanath temple) मंदिरों में मिलने वाले प्रसाद को लेकर जांच की थी।

Exit mobile version