Now Reading
बदला रेलवे का नियम, 90 नहीं अब 60 दिन की होगी ट्रेन में एडवांस बुकिंग

बदला रेलवे का नियम, 90 नहीं अब 60 दिन की होगी ट्रेन में एडवांस बुकिंग

  • ट्रेन टिकटों की एडवान्स बुकिंग के नियम में बदलाव
  • विदेशी पर्यटकों के लिए समय सीमा अभी भी वही
railway-changes-advance-ticket-booking-rule

Railway Changes Advance Ticket Booking Rule: भारतीय रेल सेवा ने अपनी एडवांस टिकट बुकिंग सुविधा की समय सीमा में कटौती की हैं। जानकारी के मुताबिक़, अब उपभोक्ताओं को रेल यात्रा की टिकट बुकिंग के लिए सिर्फ़ 60 दिन ही मिलेंगे। जिसमें यात्रा का दिन भी शामिल होगा। रेलवे के नए नियम का प्रभाव 31 अक्टूबर, 2024 तक बुक की जा चुकी टिकटों पर नहीं पड़ेगा, हालांकि, 60 दिन की ARP से परे की गई बुकिंग को रद्द करने की अनुमति भी रेल विभाग की ओर से दी जा रही हैं।

Railway Changes Rule: पहले 90 दिन की समय सीमा

1 नवंबर, 2024 के बाद सिर्फ़ 60 दिन आगे तक के लिए ही ट्रेन टिकटों की एडवान्स बुकिंग की जा सकेगी। इसके साथ ही रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया कि समय सीमा के 60 दिनों में यात्रा का दिन भी शामिल होगा। बता दे, इससे पहले एडवांस रेल टिकट बुकिंग के लिए रेलवे द्वारा उपभोक्ताओं को 90 दिन की समय सीमा दी जाती थी।

विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिन की सीमा

एडवांस रेल टिकट बुकिंग सुविधा में विदेशी पर्यटकों के लिए समय सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है, विदेशी पर्यटकों के लिए पूर्व में दी जा रही समय सीमा 365 दिनों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, साथ ही कुछ दिन के समय की एक्सप्रेस ट्रेनों – जैसे ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस आदि – के मामले में नियमों में कोई बदलाब नहीं किए गए हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
supreme-court-verdict-on-citizenship-act-section-6a

गौरतलब हो, टिकट बुकिंग IRCTC की वेबसाइट, एप और रेलवे के बुकिंग काउंटर्स से होती है। IRCTC से हर दिन 12.38 लाख टिकट बुक होते हैं। एडवांस रिजर्वेशन पीरियड कम होने से IRCTC की ब्याज और कैंसिलेशन से कमाई कम होगी। इसका असर उसके शेयर पर भी दिख रहा है। कंपनी का शेयर करीब 2.5% नीचे 870 रुपए पर बंद हुआ है। एक महीने में शेयर 6% टूटा है। कंपनी का मार्केट कैप करीब 70 हजार करोड़ रुपए है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.