Site icon NewsNorth

Meta Layoff: पिछले 2 सालों में 5वीं बार छंटनी, WhatsApp, Instagram की टीमें होंगी प्रभावित

meta-confirms-fresh-layoff-from-whatsapp-instagram

Meta Confirms Fresh Layoff: सोशल मीडिया दिग्गज और WhatsApp, Instagram और Threads जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स की पैरेंट कंपनी, Meta एक बार फिर से छंटनी करने जा रही है। इस बार कंपनी के विभिन्न विभागों व टीमों पर इसका असर देखनें को मिलेगा। सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने WhatsApp, Instagram, Threads समेत कई अन्य टीमों से कर्मचारियों को हटाने का फैसला किया है।

Meta के एक कर्मचारी ने पहले तो Threads पर इसका खुलासा किया। वहीं इसके कुछ ही समय बात Meta के प्रवक्ता की ओर से The Verge को दिए एक बयान में इस छंटनी की पुष्टि कर दी गई। बताया गया कि Meta की कुछ टीमें बदलाव से गुजरने जा रही हैं और इसके साथ ही संसाधनों के दीर्घकालिक रणनीतिक लक्ष्यों और आदि को साधने की कोशिश होगी।

कंपनी के प्रवक्ता के अनुसार, इस पुनर्गठन के दौरान कुछ टीमों को अन्य स्थानों पर स्थानांतरित किया जा रहा है और कुछ कर्मचारियों को अन्य भूमिकाओं में समायोजित किया जा रहा है। वैसे साफ कर दें कि Meta की ओर से आधिकारिक तौर पर आँकड़ो का खुलासा नहीं किया गया है कि आखिर इस नए दौर की छंटनी के चलते कुल कितने कर्मचारियों को निकाला जा रहा है।

Meta Confirms Fresh Layoff

आपको याद दिला दें, Meta के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने पहले ही 2023 की शुरुआत में संकेत दिए थे कि कंपनी अपने कर्मचारियों की संख्या को नियंत्रित और व्यवस्थित करना चाहती है। मार्च 2023 में उन्होंने एक बयान में कहा था कि एक छोटा संगठन अपनी सर्वोच्च प्राथमिकताओं को तेजी से पूरा कर सकेगा। उनके अनुसार, लोगों की प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी और उन्हें काम करने में भी मज़ा आएगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

वैसे हाल के पिछले 2 सालों में अब तक Meta लगभग 5 बार छंटनी कर चुका है। ख़बरों के अनुसार, नवंबर 2022 में कंपनी ने 11,000 कर्मचारियों को निकाला था, इसके बाद 2023 में एक बार फिर 10,000 कर्मचारियों को निकाला गया। इसके बाद भी छोटे-छोटे पैमानें पर कुछ छंटनियाँ की जाती रहीं।

See Also

क्या है कारण?

इन छंटनियों के पीछे मुख्य कारण था Meta का महामारी के बाद के विकास के प्रति बहुत ज्यादा आशावादी दृष्टिकोण का अपनाए जाना है। इसके तहत कंपनी ने इसके Reality Labs डिवीजन में भी व्यापक छंटनी की।

दिलचस्प यह है कि हाल के दिनों में Meta भी अन्य तमाम टेक कंपनियों की तरह AI को अपनाने में तेजी दिखा रहा है। इसी क्रम में कंपनी अब तक अपने सभी लोकप्रिय ऐप्स जैसे WhatsApp और Instagram आदि में Meta AI फीचर्स को शामिल करती नजर आ रही है। लेकिन यह भी गौर करने वाली बात होगी कि AI को लेकर टेक कंपनियों के बीच मची इस रेस में Meta अपने सोशल मीडिया आधार की ताक़त को किस तरह से इस्तेमाल करता है?

Exit mobile version