Site icon NewsNorth

Johnson & Johnson बेबी पाउडर से कैंसर होने का दावा, कंपनी को देने होंगे ₹126 करोड़

Johnson & Johnson baby powder claims to cause cancer: अमेरिकी बहुराष्ट्रीय दवा और उपभोक्ता सामग्री कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन नाम को हर कोई जानता है, जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी बेबी केयर से जुड़े प्रोडक्ट बनाती है और लगभग हर घर में छोटे बच्चों के लिए जॉनसन एंड जॉनसन के प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल किया जाता हैं। 2021 में जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के खिलाफ़ जॉनसन के बेबी पाउडर से कैंसर होने का दावा करते हुए एक शख्स इवान प्लॉटकिन ने फेयरफील्ड काउंटी, कनेक्टिकट सुपीरियर कोर्ट में मुकदमा दायर किया था।

उक्त मामले कोर्ट ने कंपनी को दोषी ठहराया है, मामले की गंभीरता को देखते हुए कंपनी को पीड़ित व्यक्ति को जुर्माने स्वरूप 126 करोड़ रुपये का हर्जाना देने के निर्देश भी दिए हैं।

जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर में एस्बेस्टस

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर को लेकर इतने गंभीर आरोप लगाने वाले इवान प्लॉटकिन के वकील बेन ब्रेली ने एक ईमेल में कहा है कि उनकी ट्रायल टीम इस बात से उत्साहित है कि जूरी ने एक बार फिर जॉनसन एंड जॉनसन को बेबी पाउडर उत्पाद की मार्केटिंग और सेल के लिए जवाबदेह ठहराने का फैसला किया है, जिसमें एस्बेस्टस (एक प्रकार का हानिकारक फाइबर) है। कोर्ट द्वारा अपीलार्थी के पक्ष में फैसला सुनाना और हर्जाना स्वरूप कंपनी को करोड़ों रुपए अदा करने के निर्देश देना पुष्टि करता है कि अपीलार्थी द्वारा कंपनी के ऊपर लगाए गए आरोप और दावे सही हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

वही दूसरी ओर कंपनी ने कोर्ट के फैसले से नाखुशी जताई है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि, कंपनी (जॉनसन एंड जॉनसन)  ट्रायल जज के गलत फैसलों के खिलाफ अपील करेगी। दावा किया गया कि जूरी को इस मामले से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को सुनने से रोका गया है, साथ में साइंटिफिक जांच में इस बात की पुष्टि पहले ही हो चुकी है कि जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी टैल्क सुरक्षित है और इसमें एस्बेस्टस (हानिकारक तत्व) नहीं है। ऐसे में इस पाउडर से कैंसर नहीं हो (Johnson & Johnson baby powder claims to cause cancer) सकता है।

 

Exit mobile version