Site icon NewsNorth

IndiGo करेगा स्टार्टअप्स में निवेश, वेंचर कैपिटल फंड को SEBI की मंजूरी

indigo-ventures-capital-fund-gets-sebi-approval

Image Credit: IndiGo Ventures

IndiGo Ventures Capital Fund Gets SEBI Approval: भारत की सबसे लोकप्रिय एयरलाइन इंडिगो (IndiGo) ने एक बड़ा कदम उठाते हुए अपने कॉरपोरेट वेंचर कैपिटल फंड ‘इंडिगो वेंचर्स’ (IndiGo Ventures) की शुरुआत की है। इसको लेकर कंपनी ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) से वैकल्पिक निवेश फंड (AIF) के रूप में मंजूरी भी प्राप्त कर ली है। और अब IndiGo भारतीय विमानन क्षेत्र में विभिन्न इनोवेशन आदि को बढ़ावा देने की दिशा में नए उद्यमों को समर्थन देती नजर आ सकती है।

जी हाँ! IndiGo Ventures का मुख्य उद्देश्य भारतीय स्टार्टअप्स में निवेश करना है, जो नई तकनीकों और समाधान पर काम कर रहे हों। यह फंड विशेष रूप से उन स्टार्टअप्स पर ध्यान केंद्रित करेगा जो प्री-सीरीज ए, सीरीज ए, और सीरीज बी फंडिंग राउंड की तलाश में हैं। वैसे IndiGo उन स्टार्टअप्स में विशेष रुचि दिखा सकती है, जो विमानन के क्षेत्र में कोई सकारात्मक बदलाव लाने की क्षमता रखते हों।

IndiGo Ventures: किन्हें मिलेगा निवेश

गौर करने वाली बात ये है कि IndiGo की पैरेंट कंपनी इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड ने अपनी वित्तीय सेवा इकाई की स्थापना को पहले ही मंजूरी दे दी है। कंपनी के बोर्ड ने सितंबर 2023 में इसकी स्थापना को स्वीकृति दी थी, जिसमें शुरुआती निवेश राशि ₹30 करोड़ रखी गई थी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके साथ ही IndiGo Ventures उन स्टार्टअप्स में भी निवेश करेगा जो ट्रैवल, लाइफस्टाइल, हॉस्पिटैलिटी और ट्रांसपोर्ट आदि क्षेत्रों में कार्यरत हैं। जाहिर है IndiGo का लक्ष्य है यात्रियों के अनुभव को और अधिक सुखद और आसान बनाने का है। इस बात में कोई शक नहीं है कि यह कदम IndiGo के व्यापक यात्रा अनुभव में सुधार करने की रणनीति का ही एक हिस्सा है।

IndiGo का कहना है कि वह उन क्षेत्रों में निवेश करेगा जो सीधे तौर पर विमानन से जुड़े हैं, लेकिन इसके साथ ही अन्य उपभोक्ता केंद्रित स्टार्टअप्स पर भी ध्यान दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, IndiGo Ventures ने अपनी प्रारंभिक निवेश गतिविधियों की शुरुआत कर दी है, जिसके तहत उन्होंने कुछ प्रमुख स्टार्टअप्स के संस्थापकों से संपर्क किया है।

See Also

शुरू हुआ पोर्टल

कंपनी द्वारा एक GoIndiGOVentures नामक पोर्टल की भी शुरुआत की गई है। इस पोर्टल के जरिए निवेश हेतु इच्छुक स्टार्टअप्स फंड की निवेश रणनीति, संस्थापकों के मूल्य प्रस्तावों आदि की जानकारी हासिल कर सकते हैं। बता दें, IndiGo Ventures की योजना है कि वह वित्तीय वर्ष 2024-25 के अंत तक अपनी पहली निवेश गतिविधि शुरू करेगा।

कंपनी का मानना है कि IndiGo का नेटवर्क और अनुभव स्टार्टअप्स को नए उत्पाद और सेवाएं विकसित करने में मदद करेगा, जो न केवल विमानन उद्योग बल्कि यात्रियों के अनुभव को भी बेहतर बनाएंगे।

Exit mobile version