Site icon NewsNorth

Aakash ने नौकरी में कटौती के बाद अब बंद किया ‘डिजिटल क्लासरूम प्रोग्राम’ – रिपोर्ट

aakash-shuts-digital-classroom-program

Aakash Shuts Digital Classroom Program: भारत की कोचिंग इंडस्ट्री के एक दिग्गज नाम आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (AESL) द्वारा अपने Aakash Digital Classroom Program (AD-CRP) को बंद किए जाने की खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि यह कदम कंपनी की रणनीति में एक बड़े बदलाव की ओर संकेत ड़े रहा है। इसका खुलासा Deccan Herald की एक हालिया रिपोर्ट के हवाले से हो सका है, जिसके मुताबिक, AD-CRP टीम को अब कंपनी के सेल्स सिस्टम में एकीकृत किया जा रहा है।

मामले के जानकार सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट बताती है कि AD-CRP टीम को Aakash के सेल्स सिस्टम में जोड़ने का मुख्य उद्देश्य कंपनी के सभी प्रोडक्ट्स, जैसे कि Aakash Digital आदि की बिक्री को बढ़ावा देना है। यह भी अनुमान है कि कंपनी अब अपने ऑफलाइन कोचिंग सेंटर्स पर ही फिर से ध्यान केंद्रित करना चाहती है। याद दिला दें, फिलहाल तमाम विवादों से घिरे नजर आ रहे स्टार्टअप Byju’s ने अप्रैल 2021 में Aakash का अधिग्रहण किया था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस अधिग्रहण के बाद से ही कंपनी ने अपनी सेवाओं के डिजिटलीकरण की कोशिशों को तेज कर दिया था। लेकिन इस नए कथित कदम से यह अटकलें लगाई जाने लगी हैं कि अब वापस से Aakash अपनी ऑफलाइन उपस्थिति को मजबूत करने और नई ऑफलाइन ब्रांच खोलने की दिशा में काम करता दिखाई देगा।

Aakash Shuts Digital Classroom Program

कुछ समय पहले ही कंपनी में बड़े पैमाने पर छंटनी भी देखने को मिली थी। सामने आई जानकारियों के अनुसार, अगस्त और सितंबर के महीनों में कंपनी ने अपने सीनियर और मिड-मैनेजमेंट से जुड़े कई कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था। इसके साथ ही लंबे समय से कंपनी के साथ जुड़े रहने वाले कुछ कर्मचारियों को भी इस्तीफा देने के लिए कहा गया।

इसके साथ ही शेष AD-CRP में बचे कर्मचारियों को भी कॉल सेंटर मॉडल में समायोजित किए जाने या फिर कंपनी के ऑफलाइन ब्रांचों में तैनाती की पेशकश किए जाने जैसी बातें सामने आई थीं। इसके तहत जो कर्मचारी नए मॉडल को स्वीकार करने में असमर्थ थे, उन्हें या तो इस्तीफा देना पड़ा या फिर उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया।

See Also

बात की जाए Aakash के डिजिटल प्रोग्राम के बंद होने की तो इसका सीधा असर उन छात्रों पर असर पड़ सकता है जिन्होंने इस प्रोग्राम में दाखिला लिया था। इन छात्रों को अब कंपनी की तरफ से किसी आधिकारिक प्रतिक्रिया का इंतजार करना होगा। AD-CRP का अचानक से बंद होना छात्रों के लिए थोड़ी अनिश्चितता की स्थिति ज़रूर पैदा कर सकता है।

Aakash एक बार फिर से ऑफलाइन मॉडल पर ही फोकस बढ़ाते नजर आ सकता है। माना जा रहा है कि कंपनी आने वाले कुछ महीनों में लगभग 200 नए ऑफलाइन कोचिंग सेंटर्स खोल सकती है।

Exit mobile version