Site icon NewsNorth

विधानसभा चुनाव: महाराष्ट्र में 20 नवंबर और झारखंड में दो चरणों में मतदान

maharashtra-jharkhand-election-date-2024-detail

Maharashtra, Jharkhand Election Date 2024: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव ख़त्म होने के बाद अब महाराष्ट्र और झारखंड में चुनावी बिगुल बज चुका है। आज चुनाव आयोग (ECI) की ओर से झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। महाराष्ट्र में 20 नवंबर को मतदान होंगे। पूरे राज्य में एक चरण में ही वोटिंग होगा। 23 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी, जिसके बाद नतीजें जारी होंगे।

वहीं बात झारखंड की करें तो राज्य में दो चरणों में मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। पहले चरण के तहत मतदान की शुरुआत 13 नवंबर से होगी, वहीं दूसरे चरण में 20 नवंबर को वोटिंग होगी। दिलचस्प रूप से झारखंड के भी नतीजे 23 नवंबर को ही जारी किए जाएंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक, झारखंड में नक्सलवाद अन्य कई समस्याओं के चलते राज्य 2 चरणों में चुनाव कराए जायेंगे।

Maharashtra, Jharkhand Election Date 2024

प्रेस वार्ता के दौरान चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए योग्य मतदाताओं की संख्या की भी जानकारी दी है। चुनाव आयोग के द्वारा साझा आँकड़ों के मुताबिक, इस बार साल 2024 के विधानसभा चुनावों में महाराष्ट्र में 9.63 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। वहीं बात झारखंड की करें तो राज्य में वोटर्स की कुल संख्या 2.6 करोड़ है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन प्रक्रिया 18 अक्टूबर से शुरू होगी, जिसमें नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर है। नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को की जाएगी, और उम्मीदवार 30 अक्टूबर तक अपने नाम वापस ले सकेंगे। इस चरण का मतदान 13 नवंबर को होगा, जबकि मतगणना 23 नवंबर को संपन्न होगी।

दूसरे चरण की अधिसूचना 22 अक्टूबर को जारी होगी। इस चरण में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर तय की गई है, और नामांकन पत्रों की जांच 30 अक्टूबर को की जाएगी। उम्मीदवार 1 नवंबर तक अपने नाम वापस ले सकेंगे। दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा और मतगणना पहले चरण की तरह 23 नवंबर को की जाएगी।

Exit mobile version