Site icon NewsNorth

Ola Cabs को देना होगा ‘बैंक अकाउंट में रिफंड’ का विकल्प, CCPA का आदेश

ola-shuts-down-ola-cars-and-ola-dash

CCPA orders Ola Cabs to give refund in bank account: भारत में 200 से अधिक शहरों में राइड हेलिंग सेवा प्रदाता कंपनी Ola को लेकर CCPA (सेंटल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी) ने एक अहम फैसला सुनाया है। उक्त फैसला राइड हेलिंग कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं को भुगतान में रिफंड के ऑप्शन देना और ‘ऑटो राइड’ के लिए बिल देने जैसे विषयों को लेकर हैं। CCPA ने Ola को अब से उपभोक्ताओं को बैंक अकाउंट में रिफंड के विकल्प देने के निर्देश दिए।

Ola को ‘कंज्यूमर सेंट्रिक नियमों को पालन करने के निर्देश

CCPA (सेंटल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी) ने राइड हेलिंग सेवा प्रदाता कंपनी Ola को ‘कंज्यूमर सेंट्रिक नियमों को पालन करने के निर्देश दिए है। आपकों बता दे, कंज्यूमर सेंट्रिक (Consumer Centric) एक व्यवसायिक रणनीति है जिसमें ग्राहकों की जरूरतों, पसंद और आकांक्षाओं को केंद्र में रखकर उत्पाद या सेवाएं डिज़ाइन और वितरित की जाती हैं। इसका उद्देश्य ग्राहकों को संतुष्ट करना और उनकी लॉयल्टी प्राप्त करना होता है।

कई लोगों के मन में एक सवाल पैदा हुआ होगा कि Ola तो एक लोकप्रिय कंपनी है, तो फिर उसे ऐसे निर्देश क्यों जारी हुए तो आपकों जानकारी के लिए बता दे, कंपनी को उक्त निर्देश इसलिए जारी किए गए चूंकि CCPA के संज्ञान में आया कि ओला ऐप पर ग्राहक कोई शिकायत दर्ज करता है, तो ओला बिना किसी सवाल के रिफंड पॉलिसी के तहत केवल एक कूपन कोड जारी करता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

उक्त कूपन कोड का इस्तेमाल अगली बुकिंग के लिए किया जा सकता है, यानि की उक्त राइड का पैसा कंपनी के पास सेव हो जाता है। जबकि कंपनी को ऐसे अमाउंट के लिए रिफंड उपभोक्ताओ के बैंक अकाउंट के लिए दी जानी चाहिए जो कि कंपनी द्वारा अब तक नही दी जा रही थी। सीसीपीए ने पाया कंपनी की उक्त पॉलिसी कंज्यूमर अधिकारों का उल्लंघन करता है।

Ola के खिलाफ़ आई शिकायत के बाद फैसला

हाल के समय में Ola के उपभोक्ताओं द्वारा कंपनी की सर्विस को लेकर जमकर शिकायत की गई, इन शिकायतों में ज्यादातर शिकायत बुकिंग के समय से ज्यादा किराया और ग्राहकों को रकम वापस न करने की थीं। नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन के एक डाटा के अनुसार, 1 जनवरी 2024 से 9 अक्टूबर 2024 तक ओला के खिलाफ 2,061 शिकायतें दर्ज हुई हैं। इस स्थिति के चलते ही Ola को कंज्यूमर सेंट्रिक नियमों को पालन करने के (CCPA orders Ola Cabs to give refund in bank account) निर्देश जारी किए गए हो।

Exit mobile version