Site icon NewsNorth

तेजी से बढ़ रहे ‘Click Scam’ के मामले, लोगों को सतर्क रहने की जरूरत

government-warns-against-two-fraud-loan-apps-in-india

People need to be alert from Click Scam: जालसाज और स्कैमर्स सीधे साधे आम लोगों को अपने जाल में फंसाने और आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचाने के नए नए तरीकों का इजाद करते रहते हैं। जैसे अब त्योहारों का सीजन शुरू हो रहा है, कई ई कॉमर्स कंपनिया ऑफर्स चालू करेंगी। इन ई कॉमर्स कम्पनियों के बीच कुछ अवांछनीय गलत प्रवृति के स्कैम करने वाले धोखेबाज लोग भी फ़ायदा उठाना शुरू कर देते है।

वह कई फेक लिंक या बिना सत्यापित ऑनलाइन वेबसाइट और वेबपेज में ऐसे ऑनलाइन शॉपिंग के लिंक मिल जाएंगे, जो भारी डिस्काउंट और ऑफर्स का दावा कर रहे होते है, जिसमें क्लिक करते ही आप साइबर अपराधियों और जालसाजों के चुंगल में फंस सकते हो इससे आपको सावधान रहने की जररूत हैं।

क्लिक स्कैम क्या है?

क्लिक स्कैम एक प्रकार का ऑनलाइन धोखाधड़ी है, जहां अपराधी व्यक्ति आपको एक नकली वेबसाइट या विज्ञापन पर क्लिक करने के लिए लालच देता है, जिससे आपका डेटा या पैसा चोरी हो सकता है। दूसरी ओर से तरीका बड़ी बड़ी कंपनियों को भी नुकसान पहुंचाने का काम करती है। इसमें किसी कंपनी के विज्ञापन को बिना किसी दिलचस्पी के बॉट या किसी ऐसे व्यक्ति से क्लिक करवाया जाता है, जो उस विज्ञापन या प्रोडेक्ट में दिलचस्पी ही नही रखता।

ये जालसाज और धोखेबाज लोगों द्वारा पे-पर-क्लिक (Pay-Per-Click) सिस्टम को कंट्रोल करने के लिए एक तरीका ढूंढा गया है। आपको बता दे, पे-पर-क्लिक (Pay-Per-Click) सिस्टम एक ऑनलाइन विज्ञापन मॉडल है, जहां विज्ञापनदाता अपने विज्ञापन पर क्लिक होने के लिए भुगतान करते हैं। यह मॉडल विज्ञापनदाताओं को अपने विज्ञापन के प्रभाव को मापने और अपने विज्ञापन बजट को नियंत्रित करने में मदद करता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

क्लिक स्कैम से जालसाज कई तरीके से ठगी करते हैं। वे बॉट्स का उपयोग करके अपने आप विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं, जिससे विज्ञापनदाताओं को नुकसान होता है। वही दूसरी ओर यह आम लोगों के डेटा और निजी जानकारी को भी हासिल (People need to be alert from Click Scam)  कर लेते है।

क्लिक स्कैम से बचने के तरीके

 

Exit mobile version