Site icon NewsNorth

Elon Musk ने पेश की ‘Tesla Cybercab’ नामक ऑटोनॉमस रोबोटैक्सी

elon-musk-unveils-tesla-cybercab-autonomous-robotaxi

Screenshot

Elon Musk Unveils Tesla Cybercab Autonomous Robotaxi: इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता Tesla के सीईओ एलन मस्क ने अब एक नए इलेक्ट्रिक वाहन को पेश किया है, यह पूरी तरह से स्वचालित (Autonomous) है। यह एक ‘रोबोटैक्सी’ है Cybercab का नाम दिया गया है। दिलचस्प ये है कि ये रोबोटैक्सी Tesla का एक सेल्फ-ड्राइविंग वाहन है, जिसमें न तो स्टीयरिंग व्हील है और न ही पैडल। मतलब ये है कि यह वाहन पूरी तरह से ऑटोनॉमस है और इसको चलाने के लिए किसी इंसानी ड्राइवर की आवश्यकता नहीं होगी।

सामने आ रही जानकारी के अनुसार, इस रोबोटैक्सी को उत्पादन में लाने से पहले नियामकों की मंजूरी की आवश्यकता होगी, क्योंकि जाहिर तौर पर एलन मस्क की Tesla द्वारा बनाया गया बिना स्टीयरिंग और पैडल वाला यह वाहन आज के मानकों के अनुसार बहुत अलग है। इसकी डिजाइन भी बेहद दिलचस्प है।

Cybercab में दरवाजे ऊपर की ओर खुलते हैं, जैसा कई स्पोर्ट्स कार में देखनें को मिलता है। इसमें दो दरवाज़े देखनें को मिलते हैं। यह ऑटोनॉमस टैक्सी केवल दो यात्रियों के लिए डिज़ाइन की गई है। इसमें न तो स्टीयरिंग व्हील है और न ही चार्जिंग के लिए कोई प्लग। मस्क के अनुसार ये टैक्सी इंडक्टिव चार्जिंग तकनीक का इस्तेमाल करती है, जिससे वायरलेस तरीके से अपनी बैटरी को पुनः चार्ज कर सकती है।

Elon Musk Unveils Tesla Cybercab

मस्क ने दावा किया है कि ऑटोनॉमस वाहन मानव चालकों द्वारा चलाए जाने वाले वाहनों की तुलना में 10-20 गुना ज्यादा सुरक्षित हो सकते हैं। इसके अलावा, उन्होंने बताया कि रोबोटैक्सी का प्रति मील खर्च केवल $0.20 हो सकता है, जबकि शहरों में बस द्वारा यात्रा करने पर $1 प्रति मील खर्च होता है। इससे न केवल यात्रा की लागत कम होगी बल्कि यात्रियों को समय की बचत भी होगी। मस्क ने कहा;

“सोचिए कि लोग कितनी देर गाड़ी चलाने में बिताते हैं, और अब उन्हें वह समय वापस मिल सकता है, जिसे वे पढ़ाई, काम या मनोरंजन में खर्च कर सकते हैं।”

See Also

Tesla अगले साल टेक्सास और कैलिफोर्निया में एक फुल-ऑटोनॉमस ड्राइविंग सर्विस को शुरू करने की योजना बना रहा है, जबकि रोबोटैक्सी का उत्पादन 2026 तक शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि, मस्क ने यह भी कहा कि उत्पादन 2027 तक भी जा सकता है।

इस बात में कोई शक नहीं है कि एलन मस्क का रोबोटैक्सी प्रोजेक्ट एक बड़ा और साहसिक कदम है, जो ऑटोमोबाइल उद्योग और भविष्य की परिवहन प्रणाली को बदल सकता है। लेकिन यह भी ज़रूर है कि इसे सफलतापूर्वक लागू करने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, जिसमें सरकारी मंजूरी, सुरक्षा मानकों को पूरा करना और बाजार में प्रतिस्पर्धा आदि शामिल है।

हालांकि Tesla ऑटोनॉमस वाहनों की दौड़ में सबसे आगे होने का दावा करती है, लेकिन वह Waymo और Cruise जैसे प्रतिद्वंद्वियों से पीछे है। दोनों कंपनियों ने लाखों मील के सेल्फ ड्राइविंग परीक्षण कर रखे हैं।

इस बीच दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शीर्ष पर बने हुए मस्क ने यह भी खुलासा किया कि Tesla का रोबोट ‘Optimus’ भी विकसित किया जा रहा है, जो $20,000-$30,000 के बीच उपलब्ध हो सकता है और विभिन्न प्रकार के कार्य करने में सक्षम होगा।

Exit mobile version