Site icon NewsNorth

WhatsApp के नए फीचर के साथ ऐप में ही “वेब पर फोटो सर्च” कर सकेंगे यूजर्स

whatsapp-search-image-on-web-feature

Credits: Wikimedia Commons

WhatsApp Search Image On Web Feature: दुनिया के सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स में से एक – WhatsApp लगातार नए फीचर्स पर काम करता रहता है, और शायद यही इसकी सफ़लता के पीछे के मुख्य कारणों में से एक है। और इसी सिलसिले को जारी रखते हुए, अब Meta के मालिकाना हक वाली इस कंपनी ने एक नए और बेहद उपयोगी साबित हो सकने वाले ‘Search Images On Web’ नामक फीचर को लॉन्च करने का मन बनाया है। जैसा नाम से ही जाहिर है, यह फीचर यूजर्स को ऐप के भीतर ही किसी भी फोटो को सीधे वेब पर सर्च करने की सुविधा देगा।

ऐप पर आ रहे इस नए ‘Search Images on Web’ फीचर की मदद से यूजर्स चैट में भेजी या प्राप्त की गई किसी भी फोटो को सीधे वेब पर सर्च कर सकते हैं। इसके जरिए यूजर्स यह पता लगा सकेंगे कि क्या फोटो असली है या उसे एडिट किया गया है। इसके तहत यूजर्स को खासकर फेक न्यूज और गलत सूचनाओं से निपटने का एक टूल मिल सकेगा। इसका खुलासा ‘WABetaInfo’ की हालिया रिपोर्ट में हो सका है।

WhatsApp Search Image On Web Feature

इस फीचर का इस्तेमाल बहुत आसान होगा। जब यह फीचर आपके ऐप में रोल आउट हो जाएगा, तब यूजर्स किसी भी फोटो पर राइट साइड में दिए गए ‘थ्री डॉट मेनू’ पर टैप करके नया ‘Search on Web’ का ऑप्शन देख सकेंगे। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही फोटो गूगल पर अपलोड होगी और वहां से आप इसके सोर्स और सत्यता की जानकारी हासिल कर सकेंगे।

See Also

आगामी इस नए फीचर के तहत जब आप किसी फोटो पर ‘Search on Web’ फीचर का उपयोग करते हैं, तो वह फोटो सीधे Google पर अपलोड की जाती है। इसके बाद Google आपकी चुनी गई फोटो से मिलते-जुलते रिज़ल्ट दिखाएगा, जिससे आप उस फोटो की सत्यता की जांच कर सकते हैं। यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है, जब आपको किसी फोटो पर संदेह हो कि वह नकली या एडिट की गई हो।

कब होगा उपलब्ध?

फीचर के फ़ायदों की बात की जाए तो इससे फेक न्यूज पर रोक लगाने, इंस्टेंट जानकारी हासिल करने और सोर्स की पहचान करने में मदद मिल सकेगी। आज के एआई के दौर में फेक न्यूज, एडिटेड फोटोज और नकली सूचनाओं के खिलाफ यह फीचर एक कारगर टूल साबित हो सकता है।

वर्तमान में ‘Search Images on Web’ फीचर बीटा वर्जन पर टेस्टिंग में है। रिपोर्ट के अनुसार, Google Play Store पर मौजूद WhatsApp beta for Android 2.24.21.31 अपडेट में इस फीचर को देखा गया है। जल्द ही यह फीचर सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा, जिससे एंड्रॉयड समेत अन्य यूजर्स भी इसका लाभ उठा सकेंगे।

Exit mobile version