Site icon NewsNorth

Swara Fincare को UC Impower के नेतृत्व में मिला ₹19.4 करोड़ का निवेश

swara-fincare-raises-rs-19-4-cr-in-a-funding

Startup Funding News – Swara Fincare: एमएसएमई-केंद्रित गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) – Swara Fincare ने अपने सीरीज A फंडिंग राउंड में लगभग ₹19.4 करोड़ (~ $2.3 मिलियन) का निवेश हासिल किया है। इस निवेश दौर का नेतृत्व बेंगलुरु आधारित वेंचर कैपिटल फर्म Unitus Capital के UC Impower फंड ने किया। साथ ही Piper Serica Angel Fund और कंपनी के संस्थापकों ने भी इस दौर में भाग लिया।

सूक्ष्म और लघु उद्यमियों को लोन की सुविधा प्रदान करने वाली Swara Fincare इस निवेश का इस्तेमाल अपने वितरण नेटवर्क को और मजबूत करने के लिए करेगी, ताकि अधिक से अधिक छोटे उद्यमियों तक पहुंच सके। साथ ही कंपनी नए और बेहतर लोन सेवाओं को विकसित करने की भी योजना बना रही है। इसके तहत कंपनी अपने टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म को भी बेहतर बनाने पर भी ध्यान दे रही है, जिससे कि लोन प्रक्रिया अधिक सरल और तेज बनाई जा सके।

Swara Fincare Raises Funding

Swara Fincare की शुरुआत साल 2022 में देव वर्मा, मुकुंद माधव और सुमित रंजन ने मिलकर की थी। कंपनी का उद्देश्य माइक्रो और छोटे उद्यमियों (MSMEs) को वित्तीय सेवाएं प्रदान करना है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां बैंकिंग सेवाएं आसानी से उपलब्ध नहीं हैं। Swara Fincare का मुख्य फोकस भारत के ग्रामीण और सेमी-अर्बन इलाकों में वित्तीय समावेशन (Financial Inclusion) को बढ़ावा देने पर है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दिलचस्प रूप से कंपनी मुख्य तौर पर भारत के टियर 3 और 4 शहरों में माइक्रो और स्मॉल व्यवसायियों (एंटरप्रेन्योर्स) को लोन प्रदान करती है। वर्तमान में कंपनी का लक्ष्य इस वित्तीय वर्ष के अंत तक अपनी एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (AUM) को दोगुना करना है।

लेकिन इन सब के बीच Swara Fincare को एक लाभ यह भी है कि ये एक टेक्नोलॉजी आधारित NBFC है, जो आज के समय की तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए वित्तीय सेवाओं को और अधिक आसान बनाने की कोशिश कर रहा है। कंपनी लोन अकाउंट EMI पेमेंट्स, रियल-टाइम ट्रैकिंग और अन्य सुविधाएं भी प्रदान करती है। इसके अलावा यह जीवन, स्वास्थ्य और सामान्य बीमा उत्पाद की भी पेशकश करती है।

Swara Fincare फिलहाल उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, बिहार, और उत्तराखंड में अपनी ऑफलाइन उपस्थिति बनाए हुए हैं। इन राज्यों में इसकी 45 शाखाएं हैं। कंपनी का दावा है कि यह 35,000 से अधिक घरों को प्रभावित करते हुए, माइक्रो और छोटे उद्यमियों को वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है।

क्यों खास है निवेश?

कंपनी को 30 से अधिक प्रमुख वित्तीय संस्थानों, बैंकों और तीन को-लेंडिंग साझेदारियों से डेट सपोर्ट प्राप्त है, जिससे कंपनी की आगे का विकास भी सुनिश्चित होता है और सपोर्ट मिलता है। इन साझेदारियों के ज़रिए यह कंपनी अपने ग्राहकों तक और भी व्यापक रूप से वित्तीय सेवाएं पहुंचाने में सक्षम बन सकी है।

See Also

Swara Fincare के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ, देव वर्मा ने इस नए निवेश को लेकर कहा;

“UC Impower की अनुभवी टीम और Piper Serica की नई पीढ़ी की विविधता के साथ यह साझेदारी व सहयोग, कंपनी को अपने अगले विकास चरण की दिशा में मार्गदर्शन करने के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करेगा।”

दिलचस्प रूप से हाल के दिनों में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने NBFC सेक्टर के लिए कई नए नियम लागू किए हैं। जनवरी 2025 में लाए गए नए नियम के तहत, NBFCs को आपात स्थिति में डिपॉजिटर्स के पूरे डिपॉजिट को वापस करने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, प्रस्तावित लिक्विडिटी कवरेज रेशियो (LCR) के नियमों में बदलाव से कम-रेटेड NBFCs के लिए बैंकों और अन्य RBI-रेगुलेटेड उधारदाताओं से सस्ता क्रेडिट प्राप्त करना और मुश्किल हो सकता है।

Exit mobile version