Now Reading
सरकारी दफ्तरों में अब Facebook, WhatsApp और अन्य सोशल साइटों के इस्तेमाल पर रोक

सरकारी दफ्तरों में अब Facebook, WhatsApp और अन्य सोशल साइटों के इस्तेमाल पर रोक

  • सचिवालय समेत सभी सरकारी दफ्तर में सोशल साइट पर रोक.
  • साइबर हमले के बाद धामी सरकार सख्त.
whatsapp-file-sharing-feature-without-internet

social apps banned in government offices: उत्तराखंड में हुए साइबर हमले के बाद राज्य सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, राज्य सरकार ने अब सरकारी दफ्तरों में सोशल मीडिया ऐप्स जैसे व्हाट्सएप फेसबुक को पूरी तरह बैन कर दिया है। उत्तराखंड सचिवालय समेत किसी भी सरकारी दफ्तर में Facebook, WhatsApp जैसे तमाम सोशल ऐप्स के इस्तेमाल में रोक लगाई गई हैं।

डाटा सेंटर में साइबर अटैक के बाद लिया फैसला

हिन्दुस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार, राज्य सरकार ने लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप्स को सरकारी दफ्तरों और सचिवालय में उपयोग न करने देने का फैसला 2 अक्तूबर को राज्य के आईटीडीए डाटा सेंटर में हुए साइबर हमले के बाद लिया है। सरकार ने अब साइबर हमलों से सुरक्षा के लिए कई अहम और कड़े फैसले लिए है।

उत्तराखंड के आईटीडीए डाटा सेंटर में रैनसमवेयर अटैक किया गया था। जिसकी जानकारी खुद आईटी सचिव नीतीश झा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से साझा की। उन्होंने कहा कि देश दुनिया में ऐसे अटैक होते रहते हैं।

राज्य में ऐसा पहला मामला था, यहां साइबर अटैक के दौरान सबसे पहले पुलिस के सीसीटीएनएस पोर्टल को निशाना बनाया गया। इसके जरिए मालवेयर ने डाटा सेंटर में प्रवेश किया। झा ने बताया कि साइबर अटैक करने वाले हैकर की तलाश की जा रही है। उन्होंने कहा कि राहत की बात यह रही कि मामला समय रहते पकड़ में आने से बड़ा नुकसान नहीं हुआ।

गौरतलब हो, प्रदेश में दो अक्टूबर को हुए साइबर हमले के बाद सरकारी कार्यालयों से जुड़ी सारी ऑनलाइन व्यवस्था ध्वस्त हो गई थी। इस व्यवस्था को पटरी पर लाने में खासा समय लग रहा है। यद्यपि अभी तक 58 प्रमुख वेबसाइट व मोबाइल एप सुचारू कर दिए गए हैं, लेकिन कई विभागों की वेबसाइट प्रभावित हैं, जिन पर लगातार कार्य किया जा रहा है।

See Also
Firozabad district will become chandranagar proposal change name

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

जल्द इन्हे भी दुरस्त किया जायेगा। इस साइबर हमले के बाद राज्य सरकार पहले अधिक अलर्ट हो चुकी है, इसलिए अब वह इस प्रकार की घटना दोबारा न घटित हो इसके लिए अतिरिक्त (social apps banned in government offices)  सुरक्षा पर काम कर रही हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.