Site icon NewsNorth

RBI ने बढ़ाई UPI की ट्रांजैक्शन लिमिट, ‘Lite’ वॉलेट यूजर्स को भी होगा फायदा

rbi-increases-upi-transaction-limit

RBI Increases UPI Transaction Limit: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी UPI को लेकर कई अहम घोषणाएं कीं। डिजिटल पेमेंट को और अधिक सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से UPI 123PAY और UPI LITE की ट्रांजैक्शन लिमिट या कहें तो ‘लेन-देन सीमा’ में बढ़ोतरी की गई है।

बता दें, UPI 123PAY उन यूजर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते। यह फीचर फोन यूजर्स को बिना इंटरनेट के भी डिजिटल लेन-देन की सुविधा प्रदान करता है। इस नई घोषणा के अनुसार, अब UPI 123PAY की प्रति लेन-देन की सीमा ₹5,000 से बढ़ाकर अब ₹10,000 कर दी गई है। इसका मतलब है कि अब फीचर फोन यूजर्स भी बड़ी राशि को आसानी से ट्रांसफर कर सकेंगे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आपको बता दें, UPI 123PAY के माध्यम से फीचर फोन यूजर्स चार तरह से सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहला इंटरएक्टिव वॉइस रिस्पांस (IVR) कॉल के जरिए, जिसमें यूजर्स एक विशेष नंबर पर कॉल करके लेन-देन कर सकते हैं। वहीं दूसरे विकल्प में फीचर फोन के लिए उपलब्ध ऐप्स के माध्यम से भी ट्रांजैक्शन किया जा सकता है। इतना ही नहीं बल्कि यूजर्स सिर्फ एक मिस्ड कॉल देकर पैसे भेज सकते हैं। साथ ही प्रॉक्सिमिटी साउंड आधारित पेमेंट की भी सुविधा मिलती है।

RBI Increases UPI Transaction Limit

वहीं UPI LITE छोटे मूल्य के लेन-देन के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है, ताकि बैंकों के कोर बैंकिंग सिस्टम पर बोझ कम हो और छोटे पेमेंट्स आसानी से हो सकें। नई घोषणाओं के अनुसार, UPI LITE वॉलेट की सीमा को ₹2,000 से बढ़ाकर ₹5,000 कर दिया गया है। इसके अलावा, प्रति लेन-देन की सीमा को ₹100 से बढ़ाकर ₹500 कर दिया गया है।

UPI LITE उन ग्राहकों के लिए सबसे उपयुक्त है, जो रोजाना छोटे मूल्य के पेमेंट्स करते हैं, जैसे कि किराने का सामान या कॉफी शॉप में पेमेंट आदि। LITE सुविधा यूजर्स को बैंकों के कोर सिस्टम से जुड़े बिना तेज और सुरक्षित लेन-देन की सहूलियत देती है। प्लेटफार्म ट्रांजैक्शन के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपायों को लागू करता है, जिससे धोखाधड़ी के मामलों को कम किया जा सके।

See Also

शक्तिकांत दास ने क्या कहा?

इस बीच RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने इन बदलावों की घोषणा करते हुए कहा,

“UPI ने भारत के वित्तीय परिदृश्य को पूरी तरह से बदल दिया है। यह प्लेटफार्म इनोवेशन के माध्यम से डिजिटल भुगतान को और अधिक समावेशी बनाने में सफल रहा है।”

फिलहाल माना जा रहा है कि RBI द्वारा UPI 123PAY और UPI LITE की ट्रांजैक्शन लिमिट बढ़ाए जाने से UPI का इस्तेमाल न केवल बड़े शहरों में बल्कि ग्रामीण इलाकों में भी बढ़ेगा, और यह भारत के ‘डिजिटल इंडिया’ को और व्यापक रूप से आगे ले जाने में मददगार साबित होगा।

Exit mobile version