Site icon NewsNorth

Hurricane Milton: अमेरिका में मिल्टन तूफान का अलर्ट, 2000 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल

Milton storm alert in America: अमेरिका में मिल्टन तूफान से तबाही की आशंका है। अमेरिका में 10 दिन के अंतराल में दूसरा बड़ा तूफान हो सकता है। तूफान मंगलवार को फ्लोरिडा के टैंपा खाड़ी तट की ओर बढ़ रहा है। तूफान के मद्देनजर फ्लोरिडा में प्रशासन ने तटवर्ती क्षेत्रों को खाली करने के आदेश दिए हैं। नेशनल हरिकेन सेंटर ने तूफान को सबसे भयानक तूफान की सूची में उक्त तूफान को नंबर 5 में रखा है। इस नंबर के तुफान में जान माल के भारी नुकसान की आशंका है।

टैंपा से 1000 किमी की दूरी में तूफान

मिल्टन तूफान फ्लोरिडा के घनी आबादी वाले इलाके टेम्पा से 1000 किमी की दूरी में है, टैंपा बे की आबादी 30 लाख से अधिक बताई जाती है। तूफान को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह बुधवार को टैंपा बे में प्रवेश करेगा और इलाके में भारी तबाही मचा सकता है। टैम्पा बे से लगभग 10 लाख लोगों को तूफान वाले जगह से हटाने का काम शुरू कर दिया है,  इसमें से 5 लाख लोगों को अब तक सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट कर दिया गया है।

अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने कहा, मिल्टन पश्चिम-मध्य फ्लोरिडा के लिए अब तक के सबसे विनाशकारी तूफानों में से एक हो सकता है। टैंपा खाड़ी के उत्तर और दक्षिण में तटीय रेखा के साथ 10 से 15 फीट लहरों की आशंका भी जताई जा रही है।

2000 से अधिक उड़ान प्रभावित

तूफान की वजह टैम्पा खाड़ी के उत्तर और दक्षिण में तटों पर 10 से 15 फीट ऊंची लहरों के उठने की आशंका है। अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने 254 मिमी या उससे अधिक बारिश का पूर्वानुमान दिया है, बाढ़ का खतरा भी बना हुआ है। मिल्टन तूफान के खतरे को देखते हुए लगभग 900 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट में देरी देखी गई. इसके अलावा 1500 से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया है।

तूफान के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने अपनी सभी बाहरी देशों की यात्रा को स्थगित कर दिया है। व्हाइट हाउस ने एक जानकारी साझा करते हुए कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तूफान के चलते जर्मनी और अंगोला की अपनी यात्रा स्थगित कर दी है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने उन लोगों से तुरंत सुरक्षित स्थान पर चले जाने का आग्रह किया, जिन्हें जिन्हें फ्लोरिडा में तूफान मिल्टन के आने से पहले वहां से चले जाने का आदेश दिया गया है। बाइडन ने कहा कि यह जिंदगी (Milton storm alert in America)  और मौत का मामला है।

Exit mobile version