Site icon NewsNorth

UCC का ड्राफ्ट हुआ तैयार, शादी और लिव-इन का होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

UCC draft ready: पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में यूसीसी (सामान्य नागरिक संहिता) का फाइनल ड्राफ्ट तैयार हो गया है।  यूसीसी कमेटी ने अंतिम रिपोर्ट तैयार कर ली है, जल्द ही इसे सरकार को सौंपा जाएगा। यह रिपोर्ट उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने के लिए तैयार की गई सिफारिशों का मसौदा है, जिसमें विवाह, तलाक, उत्तराधिकार, और गोद लेने जैसे व्यक्तिगत कानूनों को समान रूप से लागू करने के प्रावधान शामिल हैं।

यूसीसी प्रारूप समिति अध्यक्ष शत्रुघ्न सिंह का बयान

यूसीसी प्रारूप समिति अध्यक्ष शत्रुघ्न सिंह ने यूसीसी मसौदे को लेकर एक बयान में कहा कि, सोमवार (7 अक्टूबर 2024) को पांच सदस्यीय ड्राफ्ट कमेटी की अंतिम बैठक में यूसीसी की ड्राफ्ट रिपोर्ट पर कमेटी ने अपनी अंतिम मुहर लगा दी है। यूसीसी ड्राफ्ट रिपोर्ट छापने के बाद समिति यह रिपोर्ट मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सौंपेगी। उत्तराखंड में यूसीसी की रूल्स और रेगुलेशन समिति का गठन फरवरी में हुआ था।

गठन के बाद से समिति की ओर से अब तक 130 से अधिक बैठके यूसीसी का मसौदा तैयार करने के संबंध में की जा चुकी हैं। इन बैठकों के बाद समिति के सदस्यों द्वारा 500 पृष्ट की एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की गई है, जो जल्द ही राज्य सरकार के सुपुर्द की जायेगी। समिति की और से पेश रिपोर्ट में, समान नागरिक संहिता (यूसीसी) के नियम तैयार करने वाली समिति की सिफारिशों में विवाह और लिव-इन पंजीकरण, वसीयत दस्तावेजीकरण और संशोधनों के लिए डिजिटल सुविधाएं शामिल हैं।

इसमें एक मुख्यत सिफारिश में विवाह पंजीकरण के लिए संबंधित प्राधिकारी उप-रजिस्ट्रार या ग्राम पंचायत विकास अधिकारी हो, जो गांवों में जन्म और मृत्यु पंजीकरण के लिए जिम्मेदार हो।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

9 नवंबर को उत्तराखंड राज्य का स्थापना दिवस

भारत में 27 वे राज्य के तौर में अपनी पहचान बनाने वाले उत्तराखंड का स्थापना दिवस 9 नवंबर को मनाया जाएगा। 9 नवंबर 2000 में स्थापित यह पहाड़ी राज्य संभवत उसी दिन अपने राज्य में यूसीसी लागू कर सकता है। यदि स्थापना दिवस के दिन उत्तराखंड में यूसीसी लागू हो जाता है तो यह देश में यूसीसी (UCC draft ready)  लागू करने वाला पहला राज्य होगा।

Exit mobile version