Site icon NewsNorth

Ola Electric को CCPA ने थमाया नोटिस, मिलीं 10000 से ज्यादा शिकायतें

Ola Electric in Trouble, CCPA Issues Notice After 10000 Complaints  

Ola Electric in Trouble, CCPA Issues Notice: भारत में दो-पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के सेगमेंट में तेजी से उभरती कंपनी Ola Electric अब व्यापक ग्राहक असंतोष का सामना करती दिखाई दे रही है। सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, हजारों ग्राहकों ने कंपनी के स्कूटर्स और इसकी सेवाओं को लेकर सवाल उठाते हुए शिकायतें दर्ज की हैं। इस बढ़ते विवाद के बीच, केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने Ola Electric को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है।

बताया जा रहा है कि नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन पर सितंबर 2023 से लेकर अब तक कंपनी के खिलाफ 10,000 से अधिक शिकायतें दर्ज करवाई जा चुकी हैं। इन शिकायतों में मुख्य रूप से स्कूटर की सर्विस में देरी, रिफंड में दिक्कतें और मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट्स आदि शामिल हैं। इसी को देखते हुए CCPA ने कंपनी से जवाब मांगा है।

CCPA Issues Notice To Ola Electric

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण की ओर से इन तमाम मसलों को लेकर नोटिस थमाते हुए Ola Electric को 15 दिनों का समय दिया गया है ताकि कंपनी अपना जवाब देते हुए, अपने पक्ष की स्थिति स्पष्ट कर सके। मामला उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन, भ्रामक विज्ञापन और अनुचित व्यापार प्रथाओं से जुड़ा हो सकता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, CCPA को मिलने वाली शिकायतों में Ola के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की सर्विस में हो रही देरी भी एक बड़ी वजह बनकर सामने आई है। खबर है कि हजारों उपभोक्ताओं ने सर्विसिंग में ज़रूरत से कहीं अधिक वक्त लगने जैसी शिकायतें की है। इतना ही नहीं बल्कि स्कूटर की बुकिंग कैंसिल करने पर रिफंड न मिलना या आंशिक रिफंड जैसी समस्याएं भी प्रमुखता से सामने आई हैं। वहीं मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट्स से लेकर कई ग्राहकों ने बैटरी और अन्य इलेक्ट्रिकल कंपोनेंट्स से जुड़ी खराबियों की शिकायत की है।

भाविश और कुणाल के बीच विवाद

दिलचस्प रूप से ठीक एक दिन पहले ही Ola Electric के सीईओ भाविश अग्रवाल और स्टैंडअप कॉमेडियन कुणाल कामरा के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर बहस छिड़ती दिखी। यह विवाद तब शुरू हुआ जब कुणाल कामरा ने ओला डीलरशिप की एक तस्वीर शेयर की, जिसमें स्कूटरों पर धूल जमी हुई थी। उन्होंने केंद्रीय परिवहन मंत्री, नितिन गडकरी आदि को टैग करते हुए भारतीय ईवी बाजार की स्थिति पर सवाल उठाया।

See Also

भाविश अग्रवाल ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कुणाल कामरा पर ‘पेड ट्वीट’ का आरोप लगाया और उनके कॉमेडी करियर पर भी निशाना साधा। इसके बाद दोनों के बीच तीखी नोकझोंक जारी रही, जिससे सोशल मीडिया पर इस मामले ने तूल पकड़ लिया।

Ola के शेयरों पर असर

इस विवाद और उपभोक्ता शिकायतों के बाद, Ola Electric के शेयरों पर भी इसका असर देखनें को मिला। सोमवार को BSE पर कंपनी का शेयर 8% गिरकर ₹90.82 पर बंद हुआ। कंपनी का शेयर अपने अब तक सबसे उच्च स्तर यानी ₹157.5 से फिलहाल 43% चुका है। Ola Electric ने उपभोक्ता मामलों पर बयान देते हुए कहा कि कंपनी अपनी सेवाओं में सुधार के लिए तेजी से काम कर रही है और जल्द ही बैकलॉग को दूर किया जाएगा। इसके अलावा, कंपनी ने अपने सर्विस नेटवर्क के विस्तार पर जोर देने की बात भी कही।

लेकिन इतना तो साफ़ है कि अब Ola Electric के सामने अब दोनों ओर से चुनौती हैं। पहला कंपनी को CCPA के नोटिस का जवाब देना है, और दूसरा उपभोक्ताओं की शिकायतों का प्रभावी समाधान ढूंढते हुए बढ़ते असंतोष को शांत करना होगा।

Exit mobile version