Site icon NewsNorth

Upstox में रतन टाटा को मिला 23000% रिटर्न, बेचीं 5 प्रतिशत हिस्सेदारी

ratan-tata

Image Credit: Instagram (Ratan Tata Official)

Ratan Tata Sells Upstox Stakes: भारत के प्रतिष्ठित उद्योगपति रतन टाटा ने हाल ही में मुंबई आधारित स्टॉक ब्रोकिंग स्टार्टअप Upstox में अपनी 5% हिस्सेदारी बेच दी है। अपने इस निवेश पर उन्हें लगभग 23,000% का शानदार रिटर्न मिला है। इस हिस्सेदारी की बिक्री के बाद भी रतन टाटा ने कंपनी में अपना 95% निवेश बरकरार रखा है। बता दें, रतन टाटा ने साल 2016 में Upstox में 1.33% हिस्सेदारी खरीदी थी।

दिलचस्प यह है कि Upstox उस समय इस क्षेत्र से संबंधित चुनिंदा शुरुआती स्टार्टअप में से एक था, लेकिन टाटा के निवेश के चलते इसने व्यापक सुर्खियाँ बटोरी थीं और कंपनी के पोर्टफ़ोलियो को भी मजबूती प्रदान की। Upstox स्टार्टअप मुख्य रूप से स्टॉक ब्रोकिंग और फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी सेवाओं के लिए जाना जाता है और इसका वैल्यूएशन साल 2022 में $3.5 बिलियन तक आँका गया था।

निवेश के समय रतन टाटा के अनुसार उन्होंने न सिर्फ़ आर्थिक पहलुओं जैसे लाभ आदि के लिए यह कदम उठाया था बल्कि उनकी कोशिश थी कि देश के सभी आम नागरिकों को भी फाइनेंशियल टूल्स और उचित सलाह आदि तक पहुँच मिल सके।

Ratan Tata को Upstox से 23,000% रिटर्न

फिलहाल Upstox ने हाल ही में रतन टाटा की कुल हिस्सेदारी के 5% भाग को बायबैक किया है, जो $3.5 बिलियन के वैल्यूएशन पर किया गया। इस डील में टाटा को 23,000% का रिटर्न मिला है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Upstox ने वित्त वर्ष 2023 में लगभग ₹1,000 करोड़ का ग्रॉस रेवेन्यू और ₹25 करोड़ का शुद्ध मुनाफा दर्ज किया था। कंपनी ने तेजी से भारतीय बाजार में अपनी पकड़ बनाई है और अगस्त 2023 तक इसने 2.7 मिलियन से अधिक सक्रिय ग्राहकों का दावा किया। ये आँकड़े नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के हवाले से सामने आए।

See Also

इस बीच Upstox सह-संस्थापक कविता सुब्रमण्यम ने कहा;

“रतन टाटा का विजन हमारे लिए प्रेरणादायक रहा है। उनकी सोच ने हमें ‘Upstox Wealth’ प्लेटफार्म बनाने की प्रेरणा दी, जो हर भारतीय को बेहतरीन फाइनेंशियल टूल्स और एडवाइज देने का उद्देश्य रखता है, भले उनका बैकग्राउंड या निवेश का आकार कुछ भी हो।”

दिलचस्प रूप से कंपनी का मानना है कि आने वाले वर्षों में वह अपने निवेशकों को और भी मजबूत रिटर्न प्रदान करेगी और टाटा जैसे प्रतिष्ठित निवेशक के साथ आगे बढ़ती रहेगी। फिलहाल भारत में शेयर मार्केट समेत तमाम फाइनेंशियल आयाम तेजी से चर्चा और आकर्षक का केंद्र बन रहे हैं। खासकर आम नागरिकों के बीच फाइनेंशियल सेवाओं को लेकर रुझान बढ़ा है और ऐसे में देखना

Exit mobile version