Site icon NewsNorth

उत्तराखंड में आने वाली गाड़ियों के लिए ‘ग्रीन कार्ड’ होगा अनिवार्य

change-in-vehicle-scrapping-policy-to-be-measured-by-pollution

Green card mandatory for vehicles coming to Uttarakhand: उत्तराखंड सरकार ने राज्य में आने वाले सभी कमर्शियल वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड की अनिवार्यता में विचार कर रही है, पहले यह अनिवार्यता सिर्फ़ चार धाम यात्रा के लिए आने वाले वाहनों के लिए सिर्फ थी। लेकिन अब यह राज्य में आने सभी वाहनों के लिए अनिवार्य किया जा सकता है। इसके लिए राज्य का परिवहन विभाग जल्दी पर्यटन विभाग से चर्चा करेगा।

उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य में आने वाले सभी वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड अनिवार्यता यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए यात्रा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए उठाया जा रहा कदम बताया जा रहा हैं।

इस संबंध में संयुक्त परिवहन आयुक्त सनत कुमार सिंह के अनुसार, सभी व्यवसायिक यात्री वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड की अनिवार्य व्यवस्था की तैयारी की जा रही है। चारधाम यात्रा पर जाने के लिए अब ग्रीन कार्ड अनिवार्य होगा।

निजी वाहनों के लिए ट्रिप कार्ड की बाध्यता

अभी तक यह अनिवार्यता यात्री वाहनों के लिए थी, लेकिन अब राज्य का परिवहन विभाग राज्य से बाहर आने वाले निजी वाहनों के लिए भी शुरू करने वाली है। परिवहन विभाग राज्य में आने वाले सभी निजी वाहनों के  लिए भी ट्रिप कार्ड की व्यवस्था लागू करने के लिए प्रयास कर रहा है।

कैसे बनेगा ग्रीन कार्ड?

ग्रीन कार्ड बनाने के लिए वाहन मालिक को परिवहन विभाग की वेबसाइट पर आवेदन करना होता है। इसके साथ ही वाहन मालिक को वाहन की आरसी, फिटनेस, प्रदूषण प्रमाण पत्र और टैक्स का ब्यौरा भी जमा करना होता है। वाहन चालक का लाइसेंस हिल इंडोर्स (चालकों को पर्वतीय मार्गों पर वाहन चलाने का अनुभव होना चाहिए) होना भी जरूरी है। गाड़ी की औपचारिक जांच के बाद ही ग्रीन कार्ड जारी किया जाता है और ग्रीन कार्ड के साथ ही ट्रिप कार्ड भी लेना होता है।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, ग्रीन कार्ड सभी वाहनों के लिए अनिवार्यता राज्य में आने वाले वाहनों की विस्तृत जानकारी का डेटा जुटाने के काम आने वाला हैं। इससे किसी भी तरह की अनहोनी होने पर यात्रियों की पूरी जानकारी मिल जाती है। साथ ही यात्रा के दौरान यात्रियों की सही संख्या भी पता करने के काम (Green card mandatory for vehicles coming to Uttarakhand) आने वाला हैं।

Exit mobile version