Site icon NewsNorth

Apple भारत में खोलेगा 4 नए एक्सक्लूसिव रिटेल स्टोर्स, किया ऐलान

apple-to-open-four-more-retail-stores-in-india

Image Credits: Tim Cook [Twitter/ @tim_cook]

Apple to open four more retail stores in India: भारत में तकनीकी कंपनियों के बढ़ते प्रभाव के बीच, Apple भी पीछे नहीं रहना चाहता। हाल में तेज़ी से बढ़ती प्रोडक्ट्स की माँगों को देखते हुए अब Apple देश में व्यापारिक रूप से विस्तार की योजना का ऐलान किया है। कंपनी जल्द ही भारत के चार और शहरों में अपने एक्सक्लूसिव रिटेल स्टोर्स खोलने जा रही है। यह स्टोर्स बेंगलुरु, पुणे, दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में खोले जाएंगे।

आपको याद दिला दें, इससे पहले अप्रैल 2023 में, Apple ने भारत में अपने पहले दो स्टोर्स की शुरुआत की थी, जो मुंबई और दिल्ली में स्थित हैं। दिलचस्प रूप से Apple ने 2017 में भारत में iPhone बनाने की शुरुआत की थी, और अब कंपनी अपने पूरे iPhone 16 लाइनअप का निर्माण भारत में कर रही है, जिसमें iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max शामिल हैं।

भारत में बने iPhone 16 Pro और Pro Max जल्द देश भर के ग्राहकों के लिए जल्द ही उपलब्ध होंगे, साथ ही ये चुनिंदा देशों में निर्यात भी किए जाएंगे। जाहिर तौर पर इससे भारत की मेक-इन-इंडिया पहल को और मज़बूती मिलेगी।

Apple to open four more retail stores in India

Apple ने यह भी बताया है कि भारत में फिलहाल इसके पास 3,000 से ज्यादा कर्मचारी हैं। कंपनी ने भारत में अपने रिटेल स्टोर्स के विस्तार के साथ रोजगार के नए अवसर पैदा करने की भी बात कही। इसके तहत बेंगलुरु, पुणे, दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में नए स्टोर्स खोले जाएंगे। इस मामले में Apple की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (रिटेल) – Deirdre O’Brien ने कहा कि,

“हमारे स्टोर्स ऐसी जगह हैं जहां Apple की जादूगरी का अनुभव किया जा सकता है। हम भारत में अपने ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध बना रहे हैं और इसे लेकर उत्साहित हैं।”

Apple के रिटेल स्टोर्स अपने डिज़ाइन और कस्टमर एक्सपीरियंस के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं। ये स्टोर्स न सिर्फ प्रोडक्ट्स बेचते हैं, बल्कि ग्राहकों को Apple की पूरी तकनीक का अनुभव करने का मौका भी देते हैं। इसके अलावा, Apple का दावा है कि इसके रिटेल स्टोर्स में वर्ल्ड-क्लास कस्टमर सर्विस भी उपलब्ध होती है।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौर करने वाली बात ये भी है कि Apple जैसे बड़े ब्रांड्स द्वारा भारत में मैन्युफैक्चरिंग और विस्तार का एक प्रमुख कारण भारत सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना भी है। यह योजना टेक्नोलॉजी कंपनियों को भारत में निवेश करने और मैन्युफैक्चरिंग सुविधाओं को स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

Apple का भारत में विस्तार केवल स्टोर्स खोलने और iPhone निर्माण तक सीमित नहीं है। कंपनी की योजना भारतीय ग्राहकों के लिए अन्य प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को भी अधिक सुलभ बनाने की है। हाल में ही देखनें को मिला था कि देश में iPhone 16 सीरीज़ की बिक्री शुरू होने पर पहले ही दिन मुंबई और दिल्ली के स्टोरों पर ग्राहकों की लंबी लाइनें लगी रहीं। ऐसे में Apple का भारत में चार नए स्टोर्स खोलना बेशक ग्राहकों की माँग को भी पूरा करने में मददगार साबित होगा।

Exit mobile version