Site icon NewsNorth

पीएम इंटर्नशिप योजना पोर्टल आज से हो रहा शुरू, हर महीने ₹5,000 तक मिलेंगे

independence-day-2024-pm-modi-speech

PM Internship Scheme portal is starting: केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की हालिया बजट में घोषित पीएम इंटर्नशिप योजना की घोषणा की थी, जिसके माध्यम से एक करोड़ युवाओं को अपनी शिक्षा पूर्ण करने के बाद देश में मौजूद विभिन्न कम्पनियों में उनकी रुचि के अनुसार इंटर्नशिप दी जाएगी, इस योजना में अब तक रिलायंस इंडस्ट्रीज, अडानी समूह और महिंद्रा शामिल हो चुके हैं। सरकार ने 5 वर्षों में 1 करोड़ लोगों को ट्रेनिंग देने का लक्ष्य रखा है।

आज से शुरू हुआ योजना का पोर्टल

3 अक्टूबर (आज) से, केंद्र सरकार की पीएम इंटर्नशिप योजना के तहत आज एक केंद्रीकृत पोर्टल शुरू किया जा रहा है, जिसमें देश में मौजूद कंपनियों द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से उम्मीदवारों को आमंत्रित कर सकती हैं।  12 अक्टूबर से, इच्छुक प्रशिक्षु (इंटर्न) इस विशेष पोर्टल PM Internship Scheme Portal पर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एक फॉर्म भरना होगा जिसमें उन्हें अपनी रुचि और क्षमता की जानकारी देनी होगी; पोर्टल खुद-ब-खुद आपका सीवी बना देगा और आपको बता देगा कि आप किस कंपनी के लिए फिट बैठते हैं। योजना में भागीदार कंपनियां इच्छुक उम्मीदवारों को उनके प्रोफाइल, रुचि और योग्यता के आधार पर चुनेंगी।

किन्हें मिलेगा इंटर्नशिप का मौका

पीएम इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत इंटर्नशिप में भाग लेने के लिए आवेदक 10वीं पास हो साथ ही आवेदक की उम्र 21 से 24 साल के बीच हो। आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य इनकम टैक्स ना फाइल करता हो, वही परिवार की सालाना आय 8 लाख से ज्यादा न हो। इसके साथ ही इंटर्नशिप के दौरान अभ्यर्थियों को किसी अन्य कोर्स को करने की अनुमति भी नही होगी।

ऑनलाइन कोर्स या वोकेशनल ट्रेनिंग ले रहे हैं तो आप इंटर्नशिप कर सकते हैं। दिशानिर्देश में कहा गया है कि 12 महीने की इंटर्नशिप का कम से कम आधा हिस्सा कक्षा-आधारित प्रशिक्षण के बजाय ‘वास्तविक कार्य अनुभव के लिए समर्पित होना चाहिए।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, हर इंटर्न को महीने में ₹5000 का स्टाइपेंड दिया जाएगा। इनमें से ₹4,500 सरकार द्वारा प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के जरिये और ₹500 कंपनियों द्वारा अपने सीएसआर कोष यानी कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी फंड द्वारा दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त सरकार एक बार ₹6000 (PM Internship Scheme portal is starting) भी देगी।

Exit mobile version