Site icon NewsNorth

OpenAI को मिला ₹55,000 करोड़ से अधिक का निवेश

openai-raises-rs-55000-crore-funding-at-157-billion-dollar-valuation

OpenAI Funding: लोकप्रिय चैटबॉट ChatGPT बनाने वाली OpenAI में आखिरकार अपने ऐतिहासिक $6.6 बिलियन के बड़े फंडिंग राउंड को पूरा करने की पुष्टि कर दी है। इस निवेश के साथ ही कंपनी की वैल्यूएशन $157 बिलियन तक पहुंच गई है, जो लगभग पिछले साल तक $80 बिलियन तक आँकी गई थी। ऐसे में अब OpenAI दुनिया की सबसे मूल्यवान प्राइवेट कंपनियों में से एक बन चुकी है, जो जाहिर तौर पर AI बाजार की विशाल संभावनाओं को तलाशने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ती दिखाई दे रही है।

दिलचस्प रूप से इस निवेश दौर में OpenAI के पुराने और नए दोनों तरह के निवेशकों ने भागीदारी दर्ज करवाई। निवेश दौर का नेतृत्व वेंचर कैपिटल फर्म, Thrive Capital द्वारा किया गया। लेकिन इसमें Microsoft, Nvidia, SoftBank, Khosla Ventures, Altimeter Capital, Fidelity और अबू धाबी की राज्य-समर्थित निवेश फर्म MGX जैसे दिग्गजों ने भी हिस्सा लिया।

इस राउंड में Thrive Capital ने लगभग $1.2 बिलियन का निवेश किया है, साथ ही उन्हें अगले साल $1 बिलियन अतिरिक्त निवेश करने का विकल्प मिला है, लेकिन यह तब जब OpenAI कुछ निर्धारित रेवेन्यू लक्ष्यों को प्राप्त कर लेगा।

OpenAI Raises Massive Funding

इस निवेश को लेकर OpenAI ने कहा कि कंपनी सुनिश्चित करती रहेगी की आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेन्स से पूरी मानवता को लाभ हो। साथ ही इसने दावा किया कि मौजूदा समाय में दुनिया भर में इसके 250 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, जो अपने काम, रचनात्मकता और लर्निंग आदि के लिए ChatGPT का इस्तेमाल करते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस नए निवेश के साथ ही OpenAI द्वारा अपनी शुरुआत से अब तक हासिल किए गए कुछ निवेश की बात करें तो यह आँकड़ा $17.9 बिलियन तक पहुँच चुका है। वैसे OpenAI इस फंडिंग के बाद अपने कर्मचारियों को शेयर बेचने का मौका देने की योजना बना रहा है। हालांकि इसको लेकर किसी तरह के विवरण और समय की घोषणा अभी नहीं की गई है। लेकिन इससे पहले इस साल कुछ कर्मचारियों ने अपने शेयर $86 बिलियन के वैल्यूएशन पर बेचे थे।

See Also
OPPO Reno 12 5G Features & Price

OpenAI का भविष्य

वैसे इस फंडिंग राउंड में कई प्रमुख कंपनियां शामिल हुईं, लेकिन शुरुआती अटकलों में Apple का नाम होने के बावजूद इसने निवेश में भाग नहीं लिया। गौर करने वाली बात ये है कि हाल के कुछ दिनों में OpenAI बड़े संगठनात्मक बदलावों से गुजर रहा है, जिसमें सह-संस्थापक व सीटीओ, मीरा मुराती का इस्तीफ़ा भी शामिल रहा। साथ ही कंपनी अपनी नॉन-प्रॉफिट संरचना से फॉर-प्रॉफिट मॉडल में बदलने की योजना बना रही है ताकि वह अधिक निवेश आकर्षित कर सके और निवेशकों के रिटर्न पर लगी सीमाओं को हटा सके।

सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, OpenAI ने अगले साल के लिए $11.6 बिलियन के राजस्वका अनुमान लगाया है, जबकि इस साल यह अनुमानित तौर पर $3.6 बिलियन से अधिक का रहने की उम्मीद है। वासी देखा जाए तो साल 2024 में कंपनी को $5 बिलियन से अधिक के नुकसान होने की संभावना है।

Exit mobile version