Site icon NewsNorth

MBBS की 800 सरकारी सीटें बढ़ी, NEET के छात्रों के लिए सुनहरा मौका

punjab-doctors-strike-update

MBBS government seats increased by 800: महाराष्ट्र में रहकर मेडिकल की शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है। जानकारी के मुताबिक़, महाराष्ट्र में अब 8 नए मेडिकल को मंजूरी मिलने के बाद अब राज्य में 800 नई मेडिकल सीटों में इजाफा हुआ हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने महाराष्ट्र में 8 नए मेडिकल कॉलेजों को हरी झंडी दे दी है, और इसी साल से छात्रों को मेडिकल कॉलेजों में दाखिला मिलेगा।

मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर हुई 41

केंद्र सरकार से 8 नए कॉलेजों की मंजूरी मिलने के बाद महाराष्ट्र में  सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 41 पहुंच गई है। इन कॉलेजों में से मुम्बई और नासिक के मेडिकल कॉलेजों में 50-50 एमबीबीएस सीटों के साथ दो मेडिकल कॉलेजों को अनुमति प्रदान की गई हैं।

मेडिकल कमिशन (एनएमसी) ने महाराष्ट्र के जिन जिलों में मेडिकल कॉलेजों की अनुमति प्रदान की है, वह अमरावती, वाशिम, जालना, बुलढाणा, अमरावती, वाशिम, हिंगोली और भंडारा में 100 सीटों के के साथ एमबीबीएस कोर्स शुरू करने की अनुमति दी हैं।

 इस वर्ष मेडिकल की सीटों में अब तक 12 हजार का इजाफा

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा का कहना है कि इस वर्ष अभी तक मेडिकल की सीटों में 12 हजार का इजाफा किया जा चुका है और जल्द ही 15 हजार के लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा। एमबीबीएस और सुपर स्पेशियलिटी पीजी कोर्सेज की कुल संख्या बढ़ाई गई है। मेडिकल कॉलेजों में बेड्स की संख्या भी बढ़ेगी। हर वर्ष नए मेडिकल कॉलेज बनते हैं और साथ ही एमबीबीएस व पीजी कोर्सेज की सीटें बढ़ाने की मांग भी होती है।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, एक्स्ट्रा एड हुईं सीटों को वर्तमान में चल रही दाखिला प्रक्रिया के तीसरे राउंड के लिए उपलब्ध सीटों के पूल में जोड़ा जाएगा। पांच साल में यह दूसरी बार है जब महाराष्ट्र में सरकारी मेडिकल सीटों में इतनी बड़ा इजाफा हो रहा है। 2019 में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) कोटा लागू होने के बाद सरकारी मेडिकल संस्थानों में लगभग 950 सीटें जोड़ी गई थीं। महाराष्ट्र में सीटों की संख्या बढ़ने से सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटें (MBBS government seats increased by 800)  बढ़कर 5,850 हो गई हैं।

Exit mobile version