Site icon NewsNorth

Tata के iPhone प्लांट में आग की घटना के बाद भारत आई Apple की टीम: रिपोर्ट

apple-sends-team-to-tata-iphone-facility-after-fire-incident

Apple Sends Team To Tata iPhone Facility: हाल ही में तमिलनाडु के होसुर स्थित टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स (Tata Electronics) के iPhone प्लांट में लगी भीषण आग ने प्रोडक्शन को बाधित कर दिया है। इस बीच एक बड़ी खबर ये आ रही है कि iPhone निर्माता Apple ने अपनी सप्लायर रेस्पॉन्सिबिलिटी (SR) टीम को प्लांट में भेजा है, ताकि स्थिति का जायजा लिया जा सके और टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को सलाह दी जा सके। दिलचस्प ये है कि यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब फेस्टिवल सीजन की बिक्री से पहले उत्पादन ठप हो गया।

याद दिला दें, सितंबर 28 की सुबह टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के प्लांट में आग लगने की घटना हुई, जिससे प्लांट के एक हिस्से को भारी नुकसान हुआ। हालांकि इस घटना में किसी भी कर्मचारी को चोट नहीं पहुंची, लेकिन प्रोडक्शन अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया। प्लांट में कुल 6 यूनिट्स हैं, जिनमें से 1 यूनिट पूरी तरह से जल गई है। घटना के बाद कंपनी ने अपने आपातकालीन प्रोटोकॉल्स का पालन किया, जिससे सभी कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित की गई।

Apple Sends Team To Tata iPhone Facility

और अब ET की एक हालिया रिपोर्ट के हवाले से यह सामने आया है कि उत्पादन प्रभावित होने की गंभीरता को देखते हुए Apple की सप्लायर रेस्पॉन्सिबिलिटी टीम भारत आई है। इसमें तीन अधिकारी शामिल हैं, और यह टीम 29 सितंबर से ही टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के प्लांट में मौजूद है। टीम का काम आग से प्रभावित प्लांट की सुरक्षा का मूल्यांकन करना और टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को ऐसी स्थितियों को रोकने आदि को लेकर गाइड करना है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

रिपोर्ट के अनुसार, Apple की SR टीम को ऐसे मामलों में भेजा जाता है, जब कोई सुरक्षा से जुड़ी घटना या श्रम मुद्दा (जैसे हड़ताल आदि) कुछ होता है। इसलिए इस बार भी टीम को टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को सुरक्षा और उत्पादन प्रक्रिया के बारे में सलाह देने के लिए भेजा गया है ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोका जा सके।

सरकार ने भी की जांच

वहीं टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्लांट में आग लगने के बाद सरकार की ओर से भी जांच शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य निदेशालय (DISH) के निदेशक जल्द ही प्रभावित यूनिट का निरीक्षण करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि कर्मचारियों के लिए प्लांट काम करने के लिए सुरक्षित है या नहीं? एक बार जब DISH की टीम प्लांट को सुरक्षित मान लेगी, तभी उत्पादन पुनः शुरू किया जाएगा।

See Also

वहीं दिग्गज भारतीय कंपनी, Tata द्वारा भी वैकल्पिक उपाय किए जा रहे हैं ताकि उत्पादन प्रक्रिया पर ज्यादा असर न पड़े। जांच के दौरान साइट को संरक्षित रखना भी जरूरी है, जिससे उत्पादन फिलहाल बंद है।

गौर करने वाली बात ये भी है कि आग लगने की यह घटना उस समय हुई है जब टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स भारत में iPhone असेंबली यूनिट्स का विस्तार कर रहा है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि Tata Group जल्द ही होसुर में अपनी दूसरी iPhone असेंबली यूनिट शुरू करने की तैयारी में है। साथ ही Tata Group के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने यह भी घोषणा की है कि टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स अपने नए प्लांट में 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार देगा, जिससे कुल कर्मचारियों की संख्या 40,000 हो जाएगी।

Exit mobile version