Site icon NewsNorth

WhatsApp पर आ रहा है ‘रिमाइंडर फॉर स्टेटस’ नामक फीचर, मिलेगा नोटिफिकेशन

whatsapp-new-reminder-for-status-feature

WhatsApp Status Reminder Feature: लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लगातार नए फीचर्स जोड़ता रहता है। इसी क्रम में अब Meta के मालिकाना हक वाले इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने एक और नया फीचर पेश करने का मन बनाया है। इस फीचर को ‘रिमाइंडर फॉर स्टेटस अपडेट्स’ के नाम से जाना जाएगा। यह फीचर उन यूजर्स के लिए खासकर उपयोगी होगा जो अपने कई कॉन्टेक्ट्स के स्टेटस अपडेट्स को देखने से चूक जाते हैं।

इस फीचर का मकसद ही यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी यूजर किसी स्टेटस अपडेट को मिस न करें। शायद आपके साथ भी यह कई बार हुआ होगा कि आप अपने दोस्तों या परिवार के किसी सदस्य का जरूरी स्टेटस देखने से चूक जाते हैं, क्योंकि कई लोग रोजाना स्टेटस चेक नहीं करते हैं। लेकिन ऐसे में अब WhatsApp आपको रिमाइंडर भेजगा। इसका खुलासा WABetaInfo की एक हालिया रिपोर्ट के तहत हो सका है।

जी हाँ! रिमाइंडर फॉर स्टेटस अपडेट्स फीचर यूजर्स को समय-समय पर उन स्टेटस अपडेट्स के बारे में नोटिफिकेशन भेजेगा, जो ‘Seen’ नहीं किए गए होंगे। यह फीचर खासकर उन स्टेटस के लिए फायदेमंद होगा जिन्हें आप बार-बार देखना चाहते हैं, जैसे कि आपके पसंदीदा कॉन्टेक्ट्स के स्टेटस आदि।

WhatsApp Status Reminder Feature

WhatsApp इस फीचर के जरिए ऑटोमेटिक रूप से यह भी तय कर सकेगा कि कौन से स्टेटस आपके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकते हैं। मां लीजिए कोई कॉन्टेक्ट आपके “फेवरेट” लिस्ट में है या जिनसे आपकी हर रोज़ बातचीत करते हैं, तो उनके स्टेटस अपडेट्स की याद दिलाने के लिए आपको नोटिफिकेशन भेजा जा सकता है। ये इसलिए भी खास हो जाता है क्योंकि WhatsApp स्टेटस 24 घंटे के बाद ऑटोमेटिकली गायब हो जाते हैं।

जानकारी के मुताबिक, फिलहाल कंपनी इस फीचर पर काम कर रही है, और आने वाले दिनों में इसे बीटा अपडेट का हिस्सा बनाया जा सकता है। एक बार अपडेट उपलब्ध होने के बाद इसे एक्टिवेट करना बेहद आसान होगा। यूजर्स WhatsApp स्क्रीन पर ऊपर ‘3 डॉट मेनू’ पर जाकर ‘Settings’ में ‘Notifications’ सेक्शन में इस विकल्प को देख सकेंगे। यह फीचर ‘Status Reminders’ नाम से उपलब्ध होगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

यह फीचर खासकर उन यूजर्स के लिए तो बहुत ही काम का होगा, जिनके डिवाइस में बहुत सारे कॉन्टेक्ट्स हैं, क्योंकि ऐसे में जब कई कॉन्टेक्ट्स होते हैं, तो अक्सर सभी के स्टेटस अपडेट्स को देख पाना मुश्किल हो जाता है। और कुछ चुनिंदा स्टेटस मिस भी हो जाते हैं।

गौर करने वाली बात ये है कि ये फीचर WhatsApp यूजर्स के लिए पूरी तरह से वैकल्पिक होगा। मतलब अगर कोई नोटिफ़िकेशन नहीं चाहता तो वह इसे ऑफ़ रख सकेंगे। हालांकि यह फीचर अभी भी विकास के चरण में है, लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही इसे WhatsApp के आगामी अपडेट्स में रोलआउट किया जाएगा।

Exit mobile version